अशोक झा बने चिन्मय विद्यालय के नये प्राचार्य

बोकारो। चिन्मय विद्यालय सहित संपूर्ण बोकारो वासी के लिए अत्यंत हर्ष का विषय है कि नगर के प्रसिद्ध शिक्षाविद् जीवविज्ञान के महान शिक्षक, अशोक झा, झारखंड के अत्यंत गरिमामय शिक्षण संस्थान चिन्मय विद्यालय बोकारो के चतुर्थ प्राचार्य नियुक्त हुए हैं।
झा बोकारो में शिक्षा की गुणवŸाा की बढ़ोŸारी में महŸाी भूमिका विगत 29 वर्षो से निभा रहे हैं। क्रांतिकारी विचार धारा वाले, द्रष्टा अशोक झा सन् 1991 से चिन्मय विद्यालय में प्राणीशास्त्र में स्नातकोŸार शिक्षक के रुप में कार्यरत रहें, सन 2012-2013 में उन्हें विद्यालय के माध्यमिक विभाग के प्रभारी बने। सन 2015 में वे विद्यालय के उप-प्राचार्य पद पर नियुक्त हुए एवं 13 जून 2019 से लेकर 8 अक्टूबर 2020 तक प्रभारी प्राचार्य के रुप में कार्यरत रहे हैं।

9-10-2020 को विद्यालय प्रबंधन समिति ने उन्हें विद्यालय के प्राचार्य के रुप में नियुक्त किया है। यह नगर की शिक्षा की बेहतरी में एक अनुपम योगदान समझा जा रहा है। प्राचार्य के रुप में पद-भार ग्रहण करते हुए नव नियुक्त प्राचार्य श्री अशोक झा ने परम पूज्य गुरुदेव सहित परम पूज्य गुरुजी श्री तेजोमयानंद जी, विश्व प्रमुख परम पूज्य स्वामी स्वरुपानंद जी एवं बोकारो चिन्मय मिशन केन्द्र की आचार्या परम पूज्या स्वामिनी संयुक्तानंद जी के चरणों में अपना श्रद्धा नमन अर्पित करते हुए विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष श्री बी मुखोपाध्यय एवं सचिव व श्री महेश त्रिपाठी, कोषाध्यक्ष श्री आर एन मल्लिक कोे हार्दिक धन्यवाद देते हुए कहा कि मुझे इस महान विद्यालय के प्राचार्य के रुप नियुक्त करने हेतु आप सभी को कोटि-कोटि धन्यवाद । उन्होंने अपनी दृष्टि स्पष्ट करते हुए कहा कि मेरा सपना है कि चिन्मय दृष्टि को विद्यालय शिक्षा प्रणाली का मजबूत आधार बनाकर चिन्मय विद्यालय को वैश्विक स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में एक पहचान बनाऊँ। यह केवल आई आई टी, जेईई, या निट में सफलता की गारंटी के लिए तो जाना ही जाए बल्कि इसके साथ योग्य मानव निर्माण की प्रयोगशाला भी बने। यही मेरा सपना है और अपने सभी साथी सहकर्मियों के सहयोग से एवं परमपूज्य गुरुदेव के आशीर्वाद से यह संकल्प सिद्धि तक अवश्य पहुँचेगा।

बोकारो चिन्मय मिशन केन्द्र की आचार्या परम पूज्या स्वमिनी संयुक्तानंद सरस्वती, विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष बी मुखोपाध्याय, सचिव महेश त्रिपाठी एवं कोषाध्यक्ष आर एन मल्लिक ने झा को शुभकामना देते हुए कहा कि -गुरुदेव की कृपा से अशोक झा सफलतम प्राचार्य साबित होंगें। परमपूज्य गुरुदेव की कृपा सदा उनपर बनी रहे यही हम सबकी शुभकामना है।

विद्यालय कर्मियों में असीम उत्साह – अशोक झा के प्राचार्य बनने का समाचार पाते ही संपूर्ण चिन्मय परिवार में एक असीम आनंद की लहड़ उठी है। सभी वरीय शिक्षक विद्यालय परिसर में आकर, पुष्प गुछ समर्पित करते हुए उन्हें इस नयी उपलब्धि के लिए बधाई दिया और समवेत स्वर में सभी ने यही कहा कि – नये प्राचार्य श्री ए के झा के नेतृत्व में निश्चित ही विद्यालय नया मुकाम हासिल करेगा। बधाई देने वालों में अग्रणी रहे हैं डाॅ0 गौतम कुमार नाग, बृजमोहन दास, नरमेन्द्र कमार, सुप्रिया चैधरी, कविता सिन्हा, विजय कुमार गोप, श्री गोपाल चंद्रमुंशी, हरिहर पाडें, डाॅ0 रौशन शर्मा, डाॅ शुभ्रा मुखोपाध्याय, अमरेन्द्र नारायण उपाध्याय, संजीव कुमार सिंह, देवदीप, देव ज्योति, विभाष चन्द्रा, पंकज मिश्रा, सुदिष्ट नारायण झा, शंभु नाथ झा, चिन्मयी ओझा, पुनित दोषी, एन के मिश्रा, परमशुख मिश्रा, मंतोष कुमार, पंचानन्द शर्मा, रंधीर नारायण, रजनीश चौधरी, रवि शंकर आदि।

विद्यालय के वरीय शिक्षक एवं अशोक कुमार झा के परम मित्र श्री गौतम कुमार नाग ने बधाई देते हुए कहा कि श्री अशोक झा बहुविध प्रतिभा के धनी रहे हैं। उन्होंने कई क्षेत्रों में अपना अमूल्य योगदान दिया हैं। अमूल्य योगदान दिया है। शिक्षण क्षेत्र में आने से पूर्व वे आकाशवाणी दरंभगा में कई कार्यक्रम के सुत्रधार रहे। अस्थायी उद्घोषक रुप में दो वर्षों तक काम किया । कला के क्षेत्र में संगीत नाटक विभाग, आकाशवाणी दरभंगा, घर आंगण कार्यक्रम में सूत्रधार एवं भारतीय जननाट्य संघ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बोकारो में शिक्षा के क्षेत्र में उनका योगदान तो किसी से छुपा नहीं हैं। कई पत्र-पत्रिकाओं में समसामयिक विषयों पर स्वतंत्र लेखन किया हैं। कई सामाजिक संस्थाओं के विकास में योगदान दिया है। मुझे पूरा विश्वास है कि नाट्य कला के धनी एवं आध्यात्मिक अभिरुचि वाले श्री झा अवश्य ही सफलतम प्राचार्य बनेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *