Skip to Content

Thursday, November 26th, 2020

आज भी कायम है रेखा का जलवा…

Be First!
image_pdfimage_print

rekha-profileAgency: बॉलीवुड डीवा रेखा का जादू आज भी उतना ही कायम है जितना कि पहले था। अपनी खूबसूरती और अदाकारी की वजह से रेखा आज उस मुकाम पर हैं जहां पहुंचने के सपने देखे जाते हैं, लेकिन यह शोहरत रेखा को भी खैरात में नहीं मिली। उन्‍होंने बुलंदियों को छूने के लिए जो संघर्ष किया वो मिसाल है। वो हमेशा से ही विवादों से घिरी रहीं, पर इन सबसे बेपरवाह वो आज भी कांजीवरम साड़ी और सिंदूर लगाए हमेशा मुस्कुराती नजर आती हैं। रेखा को 2010 में पद्मश्री सम्‍मान मिला, बाद में वे राज्‍य सभा की सदस्‍य भी बनीं।

आज रेखा के जन्‍मदिन पर हम लाए हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्‍प जानकारियां..

🔶 रेखा का असली नाम भानु रेखा गणेशन है। उनका जन्म जन्म 10 अक्टूबर 1954 को चेन्नई में तमिल अभिनेता जेमिनी गनेशन और तेलगु अभिनेत्री पुष्पावली के यहां हुआ था। वे तेलगु को अपनी मातृभाषा मानती हैं। वे हिन्दी, तमिल और इंग्लिश भी अच्छे से बोल लेती हैं।

🔶 रेखा ने अभिनय क्षेत्र में करियर बनाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी। इस दौर के बारे में रेखा कहती हैं, “मैं कभी भी एक्‍ट्रेस नहीं बनना चाहती थी, लेकिन घर के हालात ने मुझे वहां तक पहुंचा दिया। आर्थिक परेशानी की वजह से रेखा तेलुगु की B और C ग्रेड फिल्मों में काम करने के लिए मजबूर हुईं।

🔶 रेखा के पिता ने चार शादियां की थीं, लेकिन रेखा की मां से कभी शादी नहीं की और इस वजह से रेखा को अपने पिता से नफरत थी। रेखा अपने पिता से इतनी नफरत करती थीं कि उनके अंतिम संस्कार में भी नहीं गईं थीं।

🔶 रेखा ने अपने करियर की शुरूआत 1966 में बाल कलाकार के तौर पर तेलगु फिल्म रंगुला रतलाम से की थी। मुख्य अभिनेत्री के तौर पर उनका डेब्यू चार साल बाद फिल्म सावन भादो से हुआ था।

🔶 एवरग्रीन कही जाने वाली रेखा को अपने सांवले रंग की वजह से बॉलीवुड के शुरुआती दिनों में काफी परेशानी हुई थी। बॉलीवुड में भी कई लोग उनके सांवले रंग के कारण उन्हें बदसूरत मानते थे, लेकिन रेखा ने अपनी भाषा से लेकर रूप-रंग के हर पैमाने को बदला।

🔶 रेखा ने अपने 40 सालों के लंबे करियर में लगभग 180 से ज्‍यादा फिल्मों में काम किया है। अपने करियर के दौरान उन्होंने कई दमदार रोल किए और कई मजबूत फीमेल किरदार को पर्दे पर बेहतरीन तरीके से पेश किया और मुख्यधारा के सिनेमा के अलावा उन्होंने कई आर्ट फिल्मों मे भी काम किया।

🔶 अमिताभ के साथ आई उनकी ज्यादातर फिल्में हिट रहीं और उनका अमिताभ के साथ अफेयर मीडिया में काफी चर्चा का विषय भी बना रहा क्योंकि अमिताभ पहले से शादीशुदा थे। इन्‍हीं खबरों के बीच आई यश चोपड़ा की फिल्म सिलसिला में वे अमिताभ और जया बच्‍चन के साथ नजर आईं।

🔶 1990 में रेखा ने दिल्ली के कारोबारी मुकेश अग्रवाल से शादी कर ली पर एक साल बाद ही मुकेश ने आत्‍महत्‍या कर ली। अफवाह यह भी थी कि उन्होंने विनोद मेहरा से भी शादी की। रेखा की जिंदगी में कई शख्‍स आए, यहां तक कि साथ काम करने वाले बेहद कम उम्र के लोगों के साथ उनके अफेयर के किस्से तक गढ़े गए पर कभी उनका कोई “प्‍यार” रिश्‍ते में बदलता नहीं दिखा।

🔶 रेखा आज भले ही बड़े पर्दे से दूर हों, लेकिन उनका लाइफस्टाइल आज भी राजसी ही है। वो इवेंट्स में भारी भरकम साड़ियों और कीमती ज्वैलरी पहने नजर आती हैं।

🔶 इंटरनेट पर मौजूद आंकड़ों के हिसाब से, रेखा की संपत्ति 40 मिलियन डॉलर की है। उनके पास बांद्रा में स्थि‍त आलीशान बंगले के अलावा बीमडब्लू से लेकर एक्सयूवी जैसी लक्जरी गाड़ियां हैं।

 

rekha-profile

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*