इजराइल से खेती की तकनीक सीख आज लाखों कमा रहा खुश मुहम्मद

” आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर। खेती से किसान कर पा रहे हैं अपने सपने को साकार। “

बोकारोः झारखंड सरकार के द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं में कृषि को बढ़ावा देने को लेकर कई पहल किया गया है। जिसका उपयोग करके किसान खेती में बेहतर तकनीकी का प्रयोग कर अपने जीवन को खुशहाल बना पा रहे हैं , खेती अपनाकर किसान कर रहे हैं अपने सपने को साकार। इसी का एक उदाहरण बोकारो जिला के चास प्रखंड स्थित ग्राम चंदाहा के प्रगतिशील किसानों में खुश मोहम्मद अंसारी व मनोहर महतो ने सरकार से सहयोग पा कर खेती में बेहतर तकनीकी का प्रयोग कर बड़ी मात्रा में सब्जी उत्पादन कर रहे हैं।

ज्ञात हो कि झारखंड सरकार प्रगतिशील किसानों को लेकर कई तरह-तरह की स्कीम के माध्यम से बढ़ावा देने का काम कर रही है, जैसे कभी फसल बीमा,तो कभी कृषि विभाग के द्वारा फसल- बीज का वितरण तो कभी उर्वरक का तो कभी कृषि उपयोग मशीनों का वितरण कर किसानों को खेती के लिए प्रेरित किया जा रहा है, साथ ही उनकी बेहतरी के लिए समय-समय पर कृषि संबंधी प्रशिक्षण का भी प्रावधान किया जाता रहा है, जिसका उपयोग कर किसान अपनी आमदनी को दोगुनी कर रहे हैं।

सरकार की इस तरह की योजनाओं से प्रभावित होकर बोकारो जिला के किसान खुश मोहम्मद अंसारी व मनोहर महतो ने जो अभी कृषि को व्यापक रूप देकर एक बेहतर जीवन यापन कर रहे हैं, साथ ही आसपास के किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत साबित हो रहे हैं।

बता दें कि ये दोनों किसान पहले छोटे-मोटे व्यवसाई कर अपना जीवन यापन करते थे। साथ ही थोड़ा मोड़ा खेती भी किया करते थे, जब सरकार की मदद मिली तो खेती के प्रति उनकी रुचि बढ़ी और धीरे-धीरे यह दोनों खेती को बढ़ावा देने लगे, *इसी कर्म में झारखंड सरकार पहल पर गव्य विकास के तत्वधान में बेहतर कृषि को लेकर प्रशिक्षण के लिए 32 सदस्य टीम में 22 किसानों को बोकारो जिला से इजराइल भेजा गया, जिसमें बोकारो जिला के चास प्रखंड के चंदाहा ग्राम के किसान खुश मोहम्मद अंसारी भी थे। जिन्होंने ने बताया कि हम लोगों का 6 दिनों के लिए इजरायल में कृषि के आधुनिकीकरण के प्रशिक्षण के लिए भेजा गया था जहां हम लोगों ने कृषि फॉर्म में गए और वहां तरह-तरह के उपकरणों की मदद से कम जमीन पर बेहतर फसल का उत्पादन किया जा रहा था, साथ ही जाने कब कौन सा फसल को बोना है और कैसे उत्पादन करना है, हम लोगों ने वहां खेती की तकनीकों के साथ-साथ मछली पालन, गाय पालन व फल उत्पादन का विधि भी जाना ।

प्रशिक्षण के समाप्त होने के बाद हम लोग अपने घर आए हैं और वह उपयोग कर रहे हैं विधि को अपनाने का प्रयास किया, जिसके बाद मैं और अपने सहयोगी मनोहर महतो के साथ मिलकर छोटे-छोटे खेतों को एक में मिलाकर बड़ा किया और पूरे 4 एकड़ में हम लोगों ने तकनीकों के उपयोग कर सब्जी बोया जिसमें सरकार की भी काफी मदद रहा । हम लोगों ने इजराइल उपयोग किए जाने वाले तकनीकों का प्रयोग करने की यहां भी प्रयास किया जब फसल अच्छा तैयार हुआ और बड़ी मात्रा में सब्जी उत्पादन होने लगी तो हम लोगों का हौसला बढा तब से आसपास के लोगों को भी अपने साथ जोड़ कृषि से रोजगार दे रहा हूं। और अच्छी खेती कर अच्छी आमदनी कमा पा रहा हूं। अभी हम लोगों ने 4 एकड़ में भिंडी, लौकी और मक्का लगाया है जो कि 1 सप्ताह में 2 क्विंटल भिंडी, लोकी दो से अढ़ाई क्विंटल, मक्का प्रतिदिन 50 केजी निकाल रहे हैं और बाजार में बेच रहे हैं, जिससे हमारी आय में काफी बढ़ोतरी हुई आज हम लोगों ने बेहतर खेती के माध्यम से अपने और अपने पूरे परिवार को अच्छी तरह से लालन पालन कर पा रहे हैं।

हम लोगों को देखकर अगल-बगल के किसान भी प्रेरित हो रहे हैं और वह भी आधुनिक तकनीकों का प्रयोग कर खेती में आगे बढ़ रहे हैं। किसानों ने कहा हम लोग झारखंड सरकार रघुवर दास को धन्यवाद करते हैं साथ ही मोदी सरकार को भी बहुत-बहुत धन्यवाद दिया, जिन्होंने किसानों की आय दोगुनी करने को लेकर लगा हुआ तरह-तरह के स्कीमो से किसानों को लगातार बढ़ावा दे रहे हैं ।

खुश मोहम्मद अंसारी व मनोहर महतो अभी एक सक्षम किसान के रूप में है जिन्होंने व्यवसाय को छोड़ खेती को प्रमुखता दिया है। सरकार अभी किसानों को बढ़ावा देने के लिए 1.परती भूमि विकास योजना,2. सिंगल विंडो सेंटर, 3.बीज विनिमय एवं वितरण कार्यक्रम योजना,4. मृदा प्रशिक्षण,5 हरित क्रांति योजना,6. किसान क्रेडिट कार्ड,7. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना,8. प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना,9. मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत किया है। जिसका लाभ लेकर किसान बेहतर कृषि कार्य कर पा रहे हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *