ईएसएल स्टील लिमिटेड ने राष्ट्रीय सुरक्षा माह मनाया, कार्य स्थल पर सुरक्षा की प्रतिबद्धता दुहराई

बोकारो: ईएसएल स्टील लिमिटेड ने ‘आपदा से सीख और सुरक्षित भविष्य की तैयारी’ थीम पर आयोजित राष्ट्रीय सुरक्षा माह मनाया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि सीआईएफ, डिप्युटी सीआईएफ और आईएफ के साथ उनकी मैनकाॅम टीम मौजूद थी।

ईएसएल की एचएसई टीम द्वारा आयोजित राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के ‘राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह’’ में कार्मिकांे और व्यवसाय भागीदारों के लिए कई उत्साहवर्धक आयोजन किए गए और प्रतियोगिताएं भी हुईं। इसका लक्ष्य कार्मिकों के बीच ज्ञान के आदान-प्रदान और उनकी भागीदारी से कार्य स्थल पर सुरक्षा की जागरूकता बढ़ाना है।कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा सालाना रिपोर्ट पेश की गई। जहां कर्मचारियों की सुरक्षा के साथ सुरक्ष में सुधार के महत्व पर ज़ोर दिया गया। साथ ही, विभिन्न बुनियादी सुविधाओं में सुधार और सुरक्षा मानकों का भी विवरण दिया गया।

ईएसएल के पहले कोविड वैक्सीनेशन कैंप में इसके 100 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की पहली सुई लग चुकी है। कंपनी की योजना 45 साल से अधिक के ऐसे सभी कर्मचारियों और व्यवसाय साझेदारों को प्राथमिकता से वैक्सीन लगवाना है जिन्हें कोई अन्य बीमारी भी है। आपातकालीन स्थिति के लिए कंपनी के ऑक्युपेशनल हेल्थ सेंटर में आवश्यक उपकरणों से लैस एंबुलेंस 24/ 7 उपलब्ध है।आयोजन के मुख्य अतिथि बिनीत कुमार, मुख्य फैक्ट्री महानिरीक्षक, बोकारो ने राष्ट्रीय सुरक्षा माह पर अपनी बात रखी और स्वस्थ एवं सुरक्षित कार्य परिवेश बनाने की अहमियत बताई। उन्होंने सुरक्षा, तैयारी और नियमित सैनिटाइजेशन को प्राथमिकता देते हुए सावधानी से सेवा प्रतिबद्धताओं को पूरा करने और व्यवसाय की निरंतरता बनाए रखने की अहमियत पर अपने विचार रखे।

इस अवसर पर ईएसएल स्टील के सीईओ पंकज मल्हान ने कहा, ‘‘इस साल के हमारे प्राथमिक लक्ष्यों में एक श्रेणी-में-सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा प्रक्रिया अपनाना और पेशाजन्य स्वास्थ्य को महत्व देना है। इस दिशा में बढ़ते हुए ईएसएल ने सुरक्षा में भागीदारी का आयोजन करते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा माह मनाया। सुरक्षा स्तर ऊंचा करने के लिए डिजिटल प्रयास और इनोवेशन का लाभ लेने पर जोर दिया गया। मैं सभी कार्मिकों और हमारे व्यवसाय भागीदारों को इसमें भाग लेने और आयोजन को सफल बनाने के लिए धन्यवाद देता हूं। ईएसएल एक जिम्मेदार ब्राण्ड के रूप में दैनिक काम-काज के हर क्षेत्र में सुधार को लेकर प्रतिबद्ध है।’’ईएसएल ने सदैव जीवन रक्षा और जख़्मों से सुरक्षा पर जोर दिया है और पूरे महीने का यह आयोजन उत्साह से मना रही है। कार्मिकों की हर आयोजन में भागीदारी देखी गई जैसे क्विज प्रतियोगिता, औद्योगिक सुरक्षा सम्मेलन, खतरों पर निगरानी को लेकर नेतृत्व सर्वे, नुक्कड़ नाटक, सुरक्षा रथ, बीपी ड्राइंग और स्लोगन प्रतियोगिता, बाहरी वेबिनार, हस्ताक्षर अभियान, गांव एवं स्कूल जागरूकता शिविर, सुरक्षा प्रदर्शनी, सुरक्षा यात्रा एवं रेंज़र आदि।

साधना वर्मा, एचएसई प्रमुख, ईएसएल स्टील लिमिटेड ने कहा, ‘‘हमारे संगठन में सर्वोपरि है सुरक्षा। सीईओ समीक्षा बैठक से लेकर साइट पर दैनिक उत्पादन समीक्षा बैठक तक यही पहला एजेंडा होता है। ईएसएल की सुरक्षा प्रशासन संरचना सुरक्षित कार्यबल के निर्माण को बढ़ावा देती है और शून्य नुकसान के दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करती है। सुरक्षा माह ने हमारी अपनी सशक्त सुरक्षा प्रबन्धन प्रणाली को और मजबूत बनाया है और सुनिश्चित किया है कि वरिष्ठ प्रबन्धन विवेकपूर्ण तरीके से सुरक्षा के एजेंडा को प्रोत्साहित करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*