Skip to Content

Thursday, October 21st, 2021

एमा रादुकानु ने जीता US OPEN, 44 साल बाद कोई ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली ब्रिटिश खिलाड़ी

Be First!
image_pdfimage_print

 

 

 

रितेश। ब्रिटेन की 18 साल की एमा रादुकानु ने US ओपन विमेंस सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। 23 ग्रैंड स्लैम विजेता सेरेना विलियम्स और वर्ल्ड नंबर वन एश्ले बार्टी की गैर मौजूदगी में एमा ने फाइनल में कनाडा की 19 साल की लेला फर्नांडिस को 6-4, 6-3 से हराकर ग्रैंड स्लैम खिताब पर कब्जा कर लिया।

44 साल बाद ग्रैंड स्लैम जीतने वालीं ब्रिटिश महिला खिलाड़ी

एमा 44 साल बाद किसी ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली ब्रिटिश महिला खिलाड़ी हैं। उनसे पहले 1977 में वर्जीनिया वेड ने विवंबलडन में खिताब जीता था। वहीं रादुकानु 1968 के बाद US ओपन जीतने वाली ब्रिटिश महिला खिलाड़ी भी हैं। वर्जीनिया वेड ने जीन किंग को हराकर खिताब जीता था। रादुकानु 2004 में विंबलडन में मारिया शारापोवा के 17 साल के होने के बाद से महिला खिताब का दावा करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी भी हैं।

US ओपन के डेब्यू में खिताब जीतने वाली दूसरी खिलाड़ी
रादुकानु US ओपन के डेब्यू में खिताब जीतने वाली दूसरी खिलाड़ी हैं… वह एंड्रीस्कु के बाद दूसरी खिलाड़ी हैं, जिसने US ओपन के डेब्यू में खिताब जीता हो। एमा यूएस ओपन के डेब्यू में फाइनल में पहुंचने वाली चौथी खिलाड़ी हैं। उनसे पहले 1978 में 1997 में वीनस विलियम्स और 2019 में बियांका एंड्रीस्कु डेब्यू में फाइनल में पहुंची थीं।

100 से ऊपर वर्ल्ड रैंकिंग के फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी महिला
यह सिर्फ दूसरा ऐसा मौका था, जब 1975 में वर्ल्ड रैंकिंग शुरू होने के बाद 100 से ऊपर वर्ल्ड रैंकिग वाली कोई महिला खिलाड़ी फाइनल में पहुंची। रादूकानू की रैंकिंग 150 है। उनसे पहले 2009 में किम क्लिजस्टर्स न केवल US ओपन के फाइनल में पहुंची थीं, बल्कि खिताब पर भी कब्जा जमाया था।

रादुकानु ने लगातार 22 सेट जीते
अपने दूसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में खेल रही रादुकानु ने US ओपन में एक भी सेट नहीं गंवाया और अपने सभी 22 सेट जीते हैं। इसमें क्वालिफाइंग दौर के तीन और मुख्य ड्रॉ के छह मैच शामिल हैं। इससे पहले रादुकानु 2016 में एंजेलिक कर्बर के बाद से एक भी सेट गंवाए बिना US ओपन के फाइनल में जगह बनाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी थीं।

1999 के बाद पहला मौकाजब दोनों खिलाड़ी टीनएजर्स
US ओपन में 1999 के बाद यह पहला अवसर था, जब विमेंस फाइनल खेलने वाली दोनों खिलाड़ी टीनएजर्स थीं। ब्रिटिश खिलाड़ी 18 साल की हैं जबकि कनाडाई खिलाड़ी 19 साल की हैं। इनसे पहले 1999 में यूएस ओपन के फाइनल में पहुंची सेरेना विलियम्स 17 साल की थीं, जबकि मार्टिना हिंगिस 18 साल की थीं। विलियम्स ने हिंगिस को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था।

50 से ऊपर रैंकिंग की केवल पांच खिलाड़ी पहुंची फाइनल में

रादुकानु और फर्नांडिस से पहले अब तक 50 से ऊपर वर्ल्ड रैंकिंग वाली तीन ही खिलाड़ी US ओपन के फाइनल में आज तक पहुंच पाई थीं। इनसे पहले 2009 में क्लाइस्टर्स यूएसओपन के फाइनल में पहुंची थीं….तब वे अनरैंक्ड थी….क्लाइस्टर्स के अलावा 2017 में  स्लोएन स्टीफंस और1997 में वीनस ही फाइनल में पहुंच सकी थीं पहुंची हैं। रादुाकानु की वर्ल्ड रैंकिंग 150 और फर्नांडिस की वर्ल्ड रैंकिंग 73 है।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*