Skip to Content

Tuesday, November 30th, 2021

क्‍या जिंदा है 1.83 अरब रुपये का इनामी अलकायदा सरगना ?

Be First!
image_pdfimage_print

   रितेश।

#अल जवाहिरी ने जारी किया वीडियो…

अमेरिका पर 9/11 हमले की बरसी पर शनिवार को अलकायदा सरगना अयमान अल जवाहिरी का एक और वीडियो संदेश दुनिया के सामने आया है। इससे पहले ऐसी अफवाह थी कि जवाहिरी की मौत हो गई है। जिहादी गुटों के ऊपर नजर रखने वाले साइट इंटेलिजेंस ग्रुप ने बताया कि जवाहिरी ने यरूशलम से लेकर गई मुद्दों पर अपनी बात रखी है। यह वीडियो भले ही शनिवार को जारी किया गया हो लेकिन इसमें तालिबान के अफगानिस्‍तान पर कब्‍जे के बारे में कुछ नहीं कहा गया है।

वीडियो में अमेरिका के अफगानिस्तान से वापसी का जिक्र
अल जवाहिरी ने सीरिया में अलकायदा से जुडे़ हुर्रास अल दीन ग्रुप के रूसी सैन्‍य ठिकाने पर हमले का जिक्र इस वीडियो में है। बताया जाता है कि यह हमला 1 जनवरी, 2021 को हुआ था। जवाहिरी ने अमेरिका के अफगानिस्तान से वापसी का जिक्र किया है। साइट की डायरेक्‍टर रिता कट्ज ने कहा कि जवाहिरी ने भले ही अमेरिका के वापसी का जिक्र किया हो लेकिन इसका ऐलान दोहा समझौते के बाद काफी पहले ही हो गया था।

अलकायदा सरगना जिंदा है लेकिन उसका स्‍वास्‍थ्‍य खराब
कट्ज ने कहा, ‘इसलिए वह अभी भी मरा हो सकता है, हालांकि अगर ऐसा हुआ है तो यह जनवरी 2021 के आसपास ही हुआ होगा। पिछले कई साल से यह अफवाह है कि अल जवाहिरी की खराब सेहत की वजह से मौत हो गई है लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि अलकायदा सरगना जिंदा है लेकिन उसका स्‍वास्‍थ्‍य खराब है। मिस्र का रहने वाला जवाह‍िरी ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद अलकायदा का सरगना बना था।

मुल्ला हैबतुल्ला से जवाहिरी के गहरे संबंध

जवाहिरी के तालिबान के सुप्रीम नेता मुल्‍ला हैबतुल्‍ला से गहरे संबंध हैं और वह उसको अपने मानने वालों का अमीर करार दिया था। जवाहिरी पर अमेरिका ने 25 मिलियन डॉलर यानी करीब 1.83 अरब रुपये का इनाम घोषित कर रखा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की ताजा रिपोर्ट में भी कहा गया है कि जवाहिरी जिंदा है लेकिन अभी अस्‍वस्‍थ है। इससे पहले अरब न्यूज अखबार ने अल कायदा के एक ट्रांसलेटर के हवाले से दावा किया था कि जवाहिरी की गजनी में मौत हो गई थी। इसमें कहा गया है कि जवाहिरी की अस्थमा से मौत हो गई क्योंकि उसे इलाज नहीं मिल सका। हालांकि अब उसका नया वीडियो आ गया है।

भारत को दी थी धमकी
2014 में अल कायदा के सरगना अयमान अल जवाहिरी ने AQIS के गठन की घोषणा की थी। भारत में जन्मे आसिम उमर को इसका प्रमुख बनाया गया था। इसका मकसद भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, म्यांमार और बांग्लादेश की सरकारों के खिलाफ जेहाद करना है। पिछले साल एक वीडियो मेसेज जारी कर जवाहिरी ने ‘कश्‍मीर में मुजाहिद्दीनों’ से कहा था कि वे भारतीय सेना और सरकार पर निरंतर हमले करते रहें। यह मेसेज अलकायदा के मीडिया विंग अल शबाब ने जारी किया था। जवाहिरी ने यह भी बताया कि किस तरह से पाकिस्‍तान कश्‍मीर में सीमापार आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*