चंद्रपुरा में कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट की पढ़ाई जल्द शुरू होगी

akshayदामोदर घाटी निगम, चंद्रपुरा ताप विद्युत केंद्र के वित्त विभाग और डीवीसी प्रबंधन के पहल पर चंद्रपुरा में कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट की पढ़ाई अभिलंब शुरू होगी। चन्द्रपुरा के गरीब और ग्रामींण छात्र – छात्राएं भी अब जल्द ही कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट की पढ़ाई यहां पढ़ सकेंगे। डीवीसी के वरीय प्रबंधक (वित्त) राकेश रंजन और उप प्रबंधक (वित) अभिजीत गोराई ने आज यहां बताया कि इसके लिए द इंस्टीच्युट ऑफ़ कॉस्ट अकाउंटेन्टस ऑफ इंडिया के कार्यकारी सचिव कमाल गुरुमुर्थी ने विगत 23 अगस्त 2018 को अनुमति प्रदान कर दी है, इस आशय की जापकारी सीटीपीएस के पीआरओ अक्षय कुमार ने दी।

उन्होंने बतलाया कि पिछले 2 वर्षों से इस कार्य को साकार कराने के लिए डीवीसी, चंद्रपुरा के वित्त विभाग के कई पदाधिकारी साकारात्मक प्रयास कर रहे थे। वरीय प्रबंधक राकेश रंजन के अलावा वरीय प्रबंधक एल पी गुप्ता, उप प्रबंधक अभिजीत गोराई, मनोज सिंह, सुनील सिन्हा, वरीय प्रबंधक सुमन कुमार आदि वित्त विभाग के पदाधिकारी इस कार्य को सफल बनाने में अहम भूमिका निभा रहे थे। द इंस्टीच्युट ऑफ़ कॉस्ट अकाउंटेन्टस ऑफ इंडिया द्वारा देष के कई राज्यों के अलावा झारखंड के जमशेदपुर, रांची, धनबाद, बोकारो और हजारीबाग में संस्थान की शाखा अवस्थित है। अब चंद्रपुरा के गरीब छात्र – छात्राएं भी कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट की पढ़ाई कर सकेंगे। इंटरमीडिएट की शिक्षा प्राप्त छात्र – छात्राएं ही इस पढ़ाई को पढ़ने के उम्मीदवार होंगे।

डीवीसी चंद्रपुरा के वित्त विभाग के अधिकारियों के इस पहल के लिए यहां के डीवीसी प्रबंधन ने भी सराहना की है और इस संस्था को स्थापित होने में हर सहायता करने का भरोसा दिया है। इस कार्य को सफल होने में यहां के अधिकारियों और कर्मचारियों ने हर्ष व्यक्त किया है। ज्ञातव्य है कि इस तरह का संस्था जिला अथवा महानगरों में ही अवस्थित है। ग्रामीण और दूर – दराज के बच्चें, गरीब बच्चे इस तरह की षिक्षा का लाभ नहीं ले पाते थे, किंतु डीवीसी के अधिकारियों की पहल पर यह संस्था चंद्रपुरा में भी स्थापित होगा और इस क्षेत्र के ग्रामीण व निःस्सहाय बच्चे भी इस शिक्षा का अधिक से अधिक लाभ उठा सकेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *