Skip to Content

Thursday, November 26th, 2020

चीन ने विकसित किया नया हाइब्रिड हथियार

Be First!
image_pdfimage_print

(Image: credited to Newsflash)

# विशेषज्ञों का दावा है कि वास्तव में यह एक प्रतिबंधित क्लस्टर बम है

जेएनएस। चीन ने घरेलू स्तर पर एक प्रकार के एयरबोर्न मूनिशन मशीन विकसित की है, जो एक हाइब्रिड हथियार है। यह एक एयर-टू-ग्राउंड मिसाइल और एक सुरक्षित दूरी से एक विमान द्वारा निर्देशित बम है, जो एक बड़े क्षेत्र को कवर करने वाली सैकड़ों बम छोड सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो इस तरह के हथियार एक शॉट में हवाई क्षेत्र को प्रभावी ढंग से ध्वस्त कर सकते हैं।

औपचारिक रूप से इसे एक निर्देशित ग्लाइड डिस्पेंसर बम के रूप में वर्गीकृत किया गया है। यह अत्यधिक सटीक, मॉड्यूलर हथियार है जिसका वजन 500 किलोग्राम है।

जबकि कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि वास्तव में यह एक प्रतिबंधित क्लस्टर बम है।

यह एक मिसाइल की तरह दिखता है, इसमें अधिक बम रखने के लिए एक चैकोर क्रॉस-सेक्शन है। चाइना सेंट्रल टेलीविजन (सीसीटीवी) की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह डिजाइन हथियार के रडार क्रॉस-सेक्शन को भी कम कर सकता है, जिससे हथियार की गुप्त क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

इसे गिराए जाने पर, डिस्पेंसर अपने पंखों को खोल सकता है, जो इसे अतिरिक्त लिफ्ट बल और नियंत्रणीयता प्रदान कर सकता है साथ ही इसे 60 किलोमीटर से अधिक की सीमा के लिए अनुमति दे सकता है।

सीसीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार इसे ले जाने वाला विमान दुश्मन के वायु रक्षा क्षेत्र में प्रवेश किए बिना हथियार को सुरक्षित रूप से गिरा सकता है।

सीसीटीवी ने हथियार निर्माता, चीन नॉर्थ इंडस्ट्रीज ग्रुप कॉर्प (नॉरिन्को) के एक वरिष्ठ इंजीनियर के हवाले से कहा है कि प्रत्येक डिस्पेंसर छह प्रकार के 240 बम ले जा सकता है, जो रिलीज होने पर 6,000 वर्ग मीटर से अधिक को कवर करेगा।

टैंकों और बख्तरबंद वाहनों के समूहों पर हमले के वक्त यह डिस्पेंसर एंटी-टैंक हथियारों का उपयोग कर सकता है जो ऊपर से टैंकों के कवच में प्रवेश कर सकता है। साथ ही यह विशिष्ट डिस्पेंसर केवल एक शॉट के साथ एक विस्तारित अवधि के लिए एक एयरफील्ड को निष्क्रिय कर सकती है। क्योंकि लगातार बमवर्षा से पूरे रनवे को नष्ट कर दिया जाएगा, और यह भी संभव है कि इसके हमले से रनवे पर कई माइंस बन जाएंगे जिसे मरम्मत करना बहुत जोखिम भरा होगा। यह बात एक चीनी सैन्य विशेषज्ञ ने नाम न छापने की शर्त पर ग्लोबल टाइम्स को बताया।

यह महत्वपूर्ण युद्ध का अवसर प्रदान करेगा, क्योंकि इसके हमले के बाद दुश्मन किसी भी युद्धक विमान का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो पाएगा। चीन के जे -16 के अलावा, जेएच -7 लड़ाकू बमवर्षक और एच -6 बमवर्षक भी डिस्पेंसर से लैस हो सकते हैं, विशेषज्ञ ने कहा।

शंघाई की एक समाचार वेबसाइट इस्टडे डाट काम के अनुसार नॉरिन्को ने निर्यात के लिए एयरबोर्न मूनिशन डिस्पेंसर भी विकसित किया है, जिसमें टी-500 शामिल है, जिसने पिछले वर्षों में चाइना एयरशो में अपनी उपस्थिति दर्ज की थी।

 

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*