Skip to Content

Saturday, June 25th, 2022

जेफ बेजोस अंतरिक्ष यात्रा के बाद सुरक्षित पृथ्वी पर लौटे

Be First!
image_pdfimage_print

जेएनएस। अमेज़ॅन और ब्लू ओरिजिन के संस्थापक जेफ बेजोस, तीन चालक दल के साथ, अंतरिक्ष यात्रा के बाद सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौट आए।

बेजोस (57) ने अपने स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन का रॉकेट न्यू शेफर्ड में अपने भाई मार्क, 82 वर्षीय वैली फंक और 18 वर्षीय ओलिवर डेमन (नीदरलैंड के एक छात्र) के साथ लगभग 11 मिनट में लगभग 106 किलोमीटर (66.5 मील) की यह यात्रा पूरी की। ओरिजिन का न्यू शेपर्ड लॉन्च वाहन और मंगलवार (20 जुलाई) को सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौट आया।

रॉकेट न्यू शेफर्ड को वेस्ट टेक्सास में ब्लू ओरिजिन लॉन्च साइट वन से शाम 6.45 बजे (9:12 बजे ईडीटी) लॉन्च किया गया था। कैप्सूल ने चारों अंतरिक्ष यात्रियों को लगभग चार मिनट तक शून्य गुरुत्वाकर्षण का आनंद दिया।

सीबीएस न्यूज ने बताया, दो मिनट से कुछ अधिक समय में, अंतरिक्ष यान ध्वनि की गति से तीन गुना तेज गति से आकाश की ओर शूटिंग कर रहा था, जो 30 मील से अधिक की दूरी पर धुंधला हो गया था। कुछ सेकंड बाद, लगभग 45 मील की ऊंचाई पर, बूस्टर का कंपनी द्वारा डिज़ाइन किया गया BE-3 मुख्य इंजन बंद हो गया और क्रू कैप्सूल को अपने आप उड़ने के लिए छोड़ दिया गया।

“बिना शक्ति वाले बैलिस्टिक प्रक्षेपवक्र के साथ ऊपर की ओर बढ़ते हुए, बेजोस और उनके साथियों ने लगभग तीन मिनट की भारहीनता, अनस्ट्रैपिंग, केबिन के बारे में तैरने और एक अंतरिक्ष यान में निर्मित अब तक की सबसे बड़ी खिड़कियों के माध्यम से देखने का आनंद लिया,” यह जोड़ा।

बेजोस ने रिचर्ड ब्रैनसन की उड़ान की तुलना में लगभग 16 किलोमीटर अधिक ऊंचाई (लगभग 106 किलोमीटर) पर उड़ान भरी, जो 11 जुलाई को अपने वर्जिन गेलेक्टिक रॉकेट विमान में सवार होकर अंतरिक्ष में गई थी।

बेजोस के कैप्सूल पूरी तरह से स्वचालित थे, इसलिए उड़ान में प्रशिक्षित कर्मचारियों की कोई आवश्यकता नहीं थी, जबकि ब्रैनसन के वर्जिन गेलेक्टिक रॉकेट विमान को संचालित करने के लिए दो पायलटों की आवश्यकता थी।

बेजोस के सपने को साकार करने वाली यह उड़ान 2015 से न्यू शेपर्ड रॉकेट द्वारा अंतरिक्ष में 15 सफल परीक्षण उड़ानों के बाद आई है। हालांकि, पहले की परीक्षण उड़ानों में कोई यात्री नहीं थे।

अब, ब्लू ओरिजिन की योजना वर्ष के अंत तक तीन और अंतरिक्ष उड़ानें चलाने की है, एक बोर्ड पर विज्ञान पेलोड के साथ और दो यात्रियों के साथ।

बेजोस ने कहा, “हम इस साल दो बार और मानव मिशन उड़ाने जा रहे हैं।” “हम अगले वर्ष में क्या करते हैं, मुझे अभी तक यकीन नहीं है। हम इसका पता लगाएंगे और अंततः ताल क्या होगा। हम चाहते हैं कि ताल बहुत अधिक हो।”

उन्होंने कहा, “हम पहले से ही निजी बिक्री में $ 100 मिलियन के करीब पहुंच रहे हैं और मांग बहुत अधिक है। इसलिए हम उसके बाद भी रखने जा रहे हैं।”

हांलाकि टिकट की कीमतों का खुलासा नहीं किया गया है।

वर्जिन गेलेक्टिक के अंतरिक्ष यान में सवार एक उड़ान की लागत लगभग $ 250,000 मानी जाती है और ब्लू ओरिजिन टिकटों के प्रतिस्पर्धी होने की उम्मीद है। लेकिन दोनों कंपनियों को उम्मीद है कि पैमाने की अर्थव्यवस्थाएं अंततः कीमतों को कम खगोलीय स्तरों तक कम कर देंगी।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*