देश को समृद्धिशाली बनाने के लिए हिंदी में काम करना हमारा मूल कर्तव्य : सुनील कुमार पांडेय

चंद्रपुरा: दामोदर घाटी निगम डीवीसी चंद्रपुरा ताप विद्युत केंद्र की इकाई 7 – 8 के सम्मेलन कक्ष में मानव संसाधन विभाग व राजभाषा कार्यान्वयन उपसमिति द्वारा आयोजित कार्यशाला में डीवीसी ग्रुप बी कर्मचारियों को कार्यालयीन पत्राचार के विभिन्न प्रारूप विषय पर बुधवार को प्रशिक्षण दिया गया। समारोह का उद्घाटन मुख्य अभियंता सुनील कुमार पांडेय और उप महाप्रबंधक प्रशासन टी टी दास आदि ने दीप प्रज्वलित कर किया ।

आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अभियंता सुनील कुमार पांडेय ने कहा कि हमारे देश की सफलता और मजबूती का मूल मंत्र हिंदी में काम करना ही है। हिंदी को जीवन के हर पहलू में लागू करना हमारा मूल कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि हिंदी देश का राजभाषा है। देश के अधिकांश प्रांतों में हिंदी भाषा बोली और लिखी जा रही है। उन्होंने कहा कि आज के दिन में हिंदी की उपयोगिता काफी बढ़ी है। हमारा दायित्व है कि हम लिपि को हिंदी में ही लिखें और कार्यालय कार्य में शत-प्रतिशत हिंदी का प्रयोग करें। उन्होंने प्रबंधक अनिल कुमार सिंह से आग्रह किया कि वे इस तरह के कार्यशाला में उन्हें भी शामिल करें ताकि हिंदी में काम करने में आने वाली कठिनाइयों का समाधान कर सकें।

उप महाप्रबंधक प्रशासन टी टी दास ने अपने संबोधन में कहा कि इच्छाशक्ति मजबूत होने से हम हिंदी में काम मजबूती से कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि कार्यशाला की सफलता इसी में है कि वह अपने कार्य दिवस में हिंदी को प्राथमिकता दें। समारोह का संचालन करते हुए प्रबंधक अनिल कुमार सिंह ने कार्यालय कार्य में आने वाली कठिनाइयों का समाधान ढूंढने का तरीका पर विशेष बल दिया और कहा की कार्यालय कार्य में हिंदी की उपयोगिता की शुरुआत हमें अविलंब करनी चाहिए । कार्यशाला में शामिल हुए प्रतिभागियों को मुख्य अभियंता सुनील कुमार पांडेय ने प्रमाण पत्र प्रदान किया।

समारोह में संजीव कुमार, अक्षय कुमार, तपन बांसुरी मोती माझी आदि शामिल थे । कार्यशाला में पूनम पांडेय, राम कुमार दुबे, सुजीत कुमार , अब्दुल कलाम आजाद , बसंत कुमार महापात्रा , श्यामल दत्ता, प्रेमचंद महतो, परमेश्वर मांझी, सुजीत कुमार ठाकुर, भरत भाई पटेल, महेश पासवान ,हरिराम यादव, बाबूलाल कुमार, सुरेश पासवान, विश्वजीत घोष राय, संजय कुमार, अवधेश कुमार शर्मा, अनिमेष गिरी , प्रदीप कुमार , बलदेव राम , अरविंद कुमार सिन्हा , कौशिक बनर्जी आदि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *