Skip to Content

Wednesday, March 3rd, 2021

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम आते ही भारत वासियों के दिल दिमाग में मातृभूमि की रक्षा की मिलती है प्रेरणा : एसके गुप्ता

Be First!
image_pdfimage_print
चंद्रपुरा ।  दामोदर घाटी निगम (डीवीसी)  चंद्रपुरा प्रबंधन द्वारा शनिवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती और पराक्रम दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया।  इस अवसर पर डीवीसी के वरीय अधिकारियों ने इकाई 7- 8 के सम्मेलन कक्ष में और डीवीसी + 2 विद्यालय , डीवीसी मध्य विद्यालय में भी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में  मनाया  और कई कार्यक्रम आयोजन किया गया ।
डीवीसी के अधिकारियों और कर्मचारियों ने नेताजी सुभाष चंद्र  बोस के चित्र पर माल्यार्पण और पुष्प अर्पित कर उनके पराक्रम पर विस्तृत प्रकाश डाला।
समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अभियंता और परियोजना प्रधान सुबोध कुमार गुप्ता ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस का नाम आते ही हम भारतवासियों के मन में देशभक्ति की भावना आ जाती है।  तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा , जैसे नारा सुनते ही दिल और दिमाग में देश के प्रति सम्मान और इसकी रक्षा की भावना उत्पन्न होती है।
उन्होंने कहा कि नेता जी ने अपने जीवन का महत्वपूर्ण समय देश की आजादी के लिए लगा दी।  हमें इस आजादी को अछून्न रखना है । नेताजी के इस पराक्रम को आज हम सभी पराक्रम दिवस के रूप में मना रहे हैं । हमें नेताजी के आदर्शों चलकर देश को उन्नति की ओर ले जाना है और देश को बुरी नजर से बचाना है । उन्होंने कहा कि  मातृभूमि का रक्षा करने का संकल्प नेताजी ने लिया था।  इसी संकल्प के तहत अंग्रेजों को  भारत  छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था  ।
गुप्ता ने कहा कि नेताजी ने मातृभूमि की आजादी के लिए अपना सर्वस्व नियोछवार कर दिया था। समारोह का संचालन सहायक प्रबंधक अनिल कुमार सिंह ने किया।
इस अवसर पर मुख्य अभियंता सुभाष सिंह,  सतेंद्र कुमार शर्मा , उप महाप्रबंधक  अभय श्रीवास्तव,  सुबोध मिश्रा , सुशील मिश्रा,  एम रंगास्वामी,  पीके झा, अक्षय कुमार आदि अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।  इसके अलावा डीवीसी प्रबंधन द्वारा डीवीसी + 2 उच्च विद्यालय के हॉल में आयोजित उक्त कार्यक्रम में अधिकारियों ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के चित्र पर माल्यार्पण और पुष्प अर्पित किया । इस अवसर पर एक प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें तनु कुमारी , रितिका कुमारी और नंदनी कुमारी को प्रथम द्वितीय और तृतीय पुरस्कार मुख्य अभियंता परियोजना प्रधान एसके गुप्ता,  उप महाप्रबंधक अभय श्रीवास्तव और अपर निदेशक सुशील मिश्रा ने प्रदान किया । विद्यालय में कार्यक्रम का संचालन प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने करते हुए नेताजी के जीवन काल  पर विस्तृत प्रकाश डाला और बच्चों से उनके मार्गदर्शन में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।
विद्यालय में आयोजित  समारोह को  मुख्य अभियंता परियोजना प्रधान एसके गुप्ता,  उप महाप्रबंधक अभय श्रीवास्तव,  अपर निदेशक सुशील मिश्रा,  एम रंगास्वामी, पीके झा,  अनिल कुमार सिंह,  छात्रा रितिका कुमारी,  दीपिका कुमारी,  रुबी कुमारी,  राफिया फिरदोस,  नंदनी कुमारी आदि ने भी संबोधित किया । समारोह में  डीवीसी + 2 उच्च विद्यालय  डीवीसी के 2 मध्य विद्यालय के शिक्षक, शिक्षिकाएं छात्र- छात्राओं के अलावा उप निदेशक सिल्वी सीएस प्रसाद आदि उपस्थित थे ।  धन्यवाद ज्ञापन प्राचार्य चंद्रशेखर प्रसाद ने किया।

 

 

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*