Skip to Content

Thursday, October 21st, 2021

बस एक जीत और नोवाक जोकोविच रच देंगे इतिहास…

Be First!
image_pdfimage_print

 

 

 

रितेश। वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी और सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच ने शुक्रवार की रात यूएस ओपन मेंस सिंगल के सेमीफाइनल के लिए खेले गए मुकाबले में पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए जीत दर्ज कर फाइनल में प्रवेश किया…उन्होंने टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता एलेक्जेंडर ज्वेरेव को फ्लशिंग मिडोज पर पांच सेट तक चले मुकाबले में 4-6, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से हराया।

फाइनल में मेदवेदेव से होगी टक्कर

नोवाक जोकोविच अब US ओपन के फाइनल में रविवार देर रात दूसरी सीड रूस के डेनिल मेदवेदेव से भिड़ेंगे। जोकोविच अगर यह मैच जीत लेते हैं तो वे सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी वे स्पेन के राफेल नडाल और स्विट्जरलैंड के रोज फेडरर के साथ बराबरी पर हैं। तीनों के नाम 20-20 ग्रैंड स्लैम हैं।

कैलेंडर स्लैम से एक कदम दूर नोवाक जोकोविच

इसके अलावा जोकोविच US ओपन जीतने पर कैलेंडर स्लैम भी बना लेंगे। टेनिस के चारों ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट एक ही साल में जीतने को कैलैंडर स्लैम कहा जाता है। जोकोविच ने इस साल फरवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन, जून में फ्रेंच ओपन और जुलाई में विम्बलडन में मेजर खिताब जीते हैं. पुरुष खिलाड़ियों में आखिर बार यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया के रॉड लेवर ने 1969 में किया था। लेवर ने 1962 में भी कैलेंडर स्लैम बनाया था। महिला खिलाड़ियों में आखिरी बार यह उपलब्धि जर्मनी की स्टेफी ग्राफ ने 1988 में हासिल की थी। यानी US ओपन के फाइनल में जीत जोकोविच को ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम की श्रेणी में खड़ा कर देगा।

 

9 वीं बार खेलेंगे US ओपन का फाइनल

एटीपी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर सबसे ज्यादा हफ्ते तक रहने वाले जोकोविच ने अपने 31वें करियर स्लैम फाइनल में प्रवेश किया और फेडरर के इस रिकॉर्ड की बराबरी की. वह वह अभी तक न्यूयॉर्क में रिकॉर्ड नौ फाइनल में पहुंच चुके हैं, जिसमें से तीन बार उन्होंने चैम्पियनशिप जीती है. पिछले साल जोकोविच को चौथे दौर के बाद फ्लशिंग मिडोज से डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था क्योंकि एक गेम गंवाने के बाद उन्होंने एक बॉल हिट की जो एक लाइन जज के गले में लग गई थी

सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता
जोकोविच को सबसे ज्यादा सफलता ऑस्ट्रेलियन ओपन में मिली है। उन्होंने अब तक 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन में पुरुष सिंगल्स का खिताब जीता है। विम्बलडन में वे 6 बार और US ओपन में तीन बार चैंपियन बने हैं। उन्होंने सबसे कम खिताब फ्रेंच ओपन में जीते हैं। पेरिस में वे दो बार चैंपियन बन पाए हैं।

हेड टु हेड में नडाल और फेडरर दोनों पर भारी
जोकोविच को नडाल और फेडरर के साथ टेनिस के ऑल टाइम ग्रेट खिलाड़ियों की लिस्ट में रखा जाता है। हालांकि, इन दोनों खिलाड़ियों के खिलाफ आपसी मुकाबले में जोकोविच का पलड़ा ही भारी रहा है। नडाल के खिलाफ उन्होंने अब तक 58 मैच खेले हैं। इनमें जोकोविच के 30 और नडाल को 28 मैचों में जीत मिली है। फेडरर के खिलाफ जोकोविच ने अब तक 50 मैच खेले हैं। इनमें 27 में जोकोविच को और 23 में फेडरर का जीत मिली है।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*