बोकारो इस्पात संयंत्र 500 आक्सीजन-बेड के अस्थाई अस्पतालों का निर्माण शीघ्र करेगा

बोकारो। सेल के बोकारो स्टील प्लांट (ठैस्) में बढ़ते कोरोनोवायरस के मामलों के मद्देनजर बोकारो स्टील सिटी में 500 ऑक्सीजन सप्लाई युक्त बिस्तरों वाले अस्थायी अस्पताल का निर्माण चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है।

भारत सरकार के निर्देश के बाद ै।प्स् ने पाँच एकीकृत स्टील संयंत्रों में ब्व्टप्क्-19 के उपचार के लिए ळंेमे व्Ûलहमद (ळव्ग्) से सुसज्जित 2500-बेड की सुविधा विकसित करने की योजना बनाई है, संचार ठैस् के प्रमुख मणि कांत धन ने सूचित किया।
उन्होंने बतलाया कि, इस अस्थायी अस्पताल का निर्माण संयंत्र के पास एक उचित स्थान पर किया जाएगा, ताकि संयंत्र से सीधे पाइप लाइन के माध्यम से वहां ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सके। यह अस्पताल आवश्यक उपकरण और आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।

बोकारो जनरल अस्पताल (बीजीएच) में वर्तमान में सीओवीआईडी -19 रोगियों के लिए 178 बेड मौजूदा स्थिति में हैं। ऑक्सीजन सुविधाओं के साथ अतिरिक्त 100 बेड तैयार किए जा रहे हैं, गैसोलीन पाइपलाइन की स्थापना संयंत्र से प्रक्रिया में है।

धान ने कहा, “बीजीएच (पांचवीं मंजिल) में जिला प्रशासन बोकारो को 164 बेडेड सीओवीआईडी केयर सेंटर (सभी ऑक्सीजन सपोर्ट से लैस) सौंपने के लिए काम कर रहे हैं। इस कदम पर हमने 40 बेड का परिचालन किया है और पहले ही जिला प्रशासन को सौंप दिया गया है, उन्होंने कहा, ष्बाकी 124 बेड बहुत जल्द ही चरणबद्ध तरीके से बीजीएच में चालू हो जाएंगे।”

बीजीएच बोकारो स्टील प्लांट (बीएसएल) द्वारा संचालित और प्रबंधित किया जाता है, जिसने अस्पताल के पांचवें तल पर सीसीयू के लिए सभी बुनियादी ढांचे को विकसित किया, और संचालन के लिए जिला प्रशासन को सौंप दिया।
इनके अलावा, संयंत्र से गैसीय ऑक्सीजन देने के लिए बीएसएल के एचआरडी केंद्र में एक पाइपलाइन भी स्थापित की जा रही है। उन्होंने कहा कि हम ब्व्टप्क्-19 रोगियों के लिए भ्त्क् केंद्र में ऑक्सीजन से लैस कुछ बेड स्थापित करने के लिए भी काम कर रहे हैं।

इसके अलावा, सीओवीआईडी टेस्टिंग (कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए) को बीजीएच में 24Û7 कमीशन दिया गया है, जिसकी अधिकतम क्षमता 120 लोगों की है।

बीएसएल ने मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ (अतिरिक्त बेड के लिए) को बहाल करने के लिए एक विज्ञापन प्रकाशित किया है। इसके तहत 30 डॉक्टरों और 30 नर्सों को अनुबंध पर लिया जाएगा। हम चिकित्सा चिकित्सकों के लिए प्रति दिन 5,000 रुपये और नर्सों के लिए प्रति दिन 1000 रुपये का भुगतान करेंगे।

बीएसएल प्रबंधन ने चिकित्सा कर्मियों की कमी को दूर करने में मदद के लिए झारखंड सरकार से भी अनुरोध किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *