मोमेन्टम झारखण्ड के थर्ड ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में 105 कंपनियों की रखी आधारशिला

dsc_0845

. झारखण्ड में हुआ लगभग 3475 करोड़ रुपये का निवेश, 17742 रोजगार का हुआ सृजन
.  50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
. दिसंबर 2018 तक राज्य में 24ग 7 बिजली की निर्बाध आपूर्ति

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि मोंमेन्टम झारखण्ड के मात्र 10 महीनों के अंदर राज्य सरकार ने तीन ग्राउंड सेरेमनी का आयोजन कर झारखण्ड में कई कंपनियों की आधारशिला रखी, जिससे न सिर्फ झारखण्ड में निवेश हुआ बल्कि रोजगार के द्वार भी खुलंे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि कोई भी रोजगार हेतु बाहर न जाये, उन्हें यहीं स्थानीय तौर पर रोजगार मिले। इस हेतु सरकार मेडिकल, टेक्सटाईल्स, फूड प्रांेसेसिंग, सहित सभी क्षेत्रों में निवेश करने के लिये निवेशकों को आमंत्रित कर रही है। उन्होंने कहा कि बोकारो में मेडिकल टूरिज्म की व्यापक संभावनाये हैंै अतएव संबंधित निवेशक यहां तकनीकी काॅलेज एवं मेडिकल काॅलेज खोले जाने की दिशा में प्रयासरत हों। इसके निश्चित ही अच्छे परिणाम सामने आयेगें। उन्होंने कहा कि आज झारखण्ड, गुजरात के बाद तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है, जिसका सकल घरेलू उत्पाद 8.6 प्रतिशत है। माननीय मुख्यमंत्री आज बोकारो के पुस्तकालय मैदान में आयोजित मोंमेन्टम झारखण्ड के थर्ड बे्रकिंग सेेरेमनी को संबोधित कर रहे थे।
माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगों में निवेश के माध्यम से राज्य की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बड़े उद्योगों का अपना महत्व है लेकिन मध्यम, लघु एवं कुटीर उद्योग देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और राज्य सरकार ने इसे सुदृढ़ करने हेतु मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड का गठन किया है ताकि इन क्षेत्रों में लोगों को रोजगार मुहैया कराकर उन्हें स्वावलंबी बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार झारखण्ड की गोद में पल रही गरीबी, बेरोजगारी को दूर कर सबो के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने की दिशा में प्रयास कर रही है।
माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर राज्य के 25 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। वर्ष 2018-19 जून-जुलाई तक 50 हजार युवाओं को रोजगार का अवसर प्रदान करने के लिये सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि राज्य में निवेश के माध्यम से निजी क्षेत्रों में भी रोजगार के अवसर पैदा होगें। लोगों को उनके पारंपरिक रोजगार से संबंधित कौशल विकास कर उनका क्षमता विकास कर रही है ताकि उन्हें अपने पारंपरिक क्षेत्र में ही रोजगार मिल सके।
माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि झारखण्ड में भू-संपदा है, मानव संपदा है और प्रकृति सम्पदाओं से भी यह राज्य परिपूर्ण है। यहां विकास की अपार संभावनाये हैं और इसे दुनिया के समृद्ध राज्यों की श्रेणी में खड़ा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि 16-17 फरवरी 2017 में हुये मोंमेन्टम झारखण्ड वैश्विक निवेशक सम्मेलन में देश-विदेश के निवशकों के साथ 210 एमओयू हुये थे और निवेशकोें के साथ किये गये एमओयू को धरातल पर उतराने हेतु दो ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन कर 95 कंपनियों की आधारशिला रखी गई है। आज बोकारो में आयोजित थर्ड ग्राउंड बे्रकिंग सेेरेमनी में 105 कंपनियों की आधारशिला रखी जा रही है। जिससे झारखण्ड में करीब 3475 करोड़ रुपये का निवेश होगा और 17742 लोगों के लिये रोजगार का सृजन होगा तथा 50 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार मिलेगा।
मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा ने कहा कि उद्योग एव ंऔधोगिक विकास राज्य के विकास के महत्वपूर्ण पहलू होते हैं और निवेश के माध्यम से ही उद्योग एवं औधोगिक विकास संभव है। उन्होंने कहा कि राज्य में औधोगिक विकास को बढ़ावा देने हेतु इसी वर्ष फरवरी में मोंमेन्टम झारखण्ड का आयोजन कर निवशकों को आमंत्रित किया गया और फरवरी से अब तक तीन ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में लगभग 200 औधोगिक ईकाईयों की आधारशिला रखी गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का निदेश प्राप्त हुआ है कि निवशकों को उनकी जरुरतों के मुताबिक उद्यम हेतु रियायती दर पर भूमि उपलब्ध कराई जाये और निवेशकों को भूमि के बदले किस्तों में राशि जमा करने का प्रावधान किया गया है। निवेशकों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि सीधे उनके बैंक खाते में अंतरित किया जाना है। उद्योग लगाने एवं अन्य क्षेत्रों में निवेश के मामलों में  सरकार पूरी तत्परता बरत रही है, खासकर पारदर्शिता का पूरा ध्यान हरेक स्तर पर रखा जा रहा है।
राज्य के विकास आयुक्त सह अपर मुख्य सचिव श्री अमित खरे ने निवेशकों का आहवान किया कि झारखंड में निवेश करना लाभकारी है। सरकार यहां निवेशकों को सिंगल विंडो सिस्टम के तहत सारी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए तत्पर है। झारखंड में उद्योग लगाने से मेक इन इंडिया कार्यक्रम को मजबूती मिलेगी।
बोकरो स्टील के सीईओ श्री बीपी सिंह ने स्वागत संबोधन के दौरान कहा कि यह बोकारो के लिये गौरव की बात है कि मोंमेन्टम झारखण्ड का थर्ड ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का साक्षी बन रहा है। उन्होंने कहा कि झारखण्ड में निवेश हेतु अनुकूल वातावरण है। उन्होंने बोकारो स्टील प्लांट का उदाहरण देते हुए कहा कि बोकारो स्टील झारखण्ड में पिछले 6 दशकांे से कार्य कर रहा है और सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर झारखण्ड के विकास मे ंसहयोग दे रहा है। उन्होंने निवेशकों का आह्वान करते हुये कहा कि झारखण्ड में निवेश हेतु सभी मूलभूत सुविधायें है जो एक औधोगिक इकाई की स्थापना हेतु आवश्यक होती है। उन्होंने कहा कि यहंा के लोग उर्जावान, मेहनती, शिक्षित एवं अनुशासित होते है। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि आधारभूत सुविधाओं, प्रकृति एवं पर्यावरण के मामल में पूरे देश में बोकारो औधोगिक क्षेत्र के रुप में अव्वल है।
निवेशकों में भारत पेट्रोलियम काॅरपोरेशन लिमिटेड, बोकारो इंस्टीच्यूट आॅफ मेडिकल एवं एलायड सायंसेज, प्रतिक्षा टेक्सटाईल, ओएनजीसी, एसएमवी एग्रो प्रोडक्ट्स प्राईवेट लिमिटेड, माॅडेलामा एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, सोनी आॅटो एण्ड एलायड इंडस्ट्री, आकृति एप्पल प्राइवेट लिमिटेड, मोहन एलटीएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, पद्मावती देवी सुपर स्पेशियेलिटी हाॅस्पीटल, रामकृष्ण फोर्जिंग्स प्राइवेट लिमिटेड, आदि कुछ प्रमुख उद्यम है जिनकी आज आधारशिला रखी गई ।
कार्यक्रम में समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 (श्रीमती) लुईस मरांडी, शिक्षा एवं साक्षरता मंत्री श्रीमती नीरा यादव, कृषि मंत्री श्री रंणघीर सिंह, माननीय बोकारो विधायक श्री विरंची नारायण, श्री राज सिन्हा, माननीय विधायक बेरमो श्री योगेश्वर महतो उर्फ बाटूल, श्री फूलचंद मंडल, योगेश्वर महतो, डाॅ जीतूचरण राम, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री संजय कुमार, प्रधान सचिव श्री के. के खंडेलवाल, सचिव उद्योग श्री सुनील कुमार वर्णवाल, उद्योग निदेशक श्री के रवि कुमार, उप महानिरीक्षक कोयलांचल श्री प्रभात कुमार, उपायुक्त बोकारो श्री राय महिमापत रे, पुलिस अधीक्षक बोकारो श्री कार्तिक एस सहित बडी संख्या में निवेशक एवं गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *