रणबीर कपूर ने मेहनत के दम पर हासिल किया मुकाम

ranbirबॉलीवुड में के टॉप अभिनेताओं में शुमार रणबीर कपूर ने अपने फिल्‍मी करियर में कभी बेहतरीन फिल्मों के साथ चढ़ाव तो कभी ‘रॉय’ ‘बेशरम’ और ‘बॉम्बे वेलवेट’ जैसी फिल्मों के साथ उतार भी देखा है। रणबीर उन चुनिंदा स्टार्स में शामिल हैं जिनकी पहली फिल्म बॉक्सऑफिस पर फ्लॉप रहीं, लेकिन ‘संजु’, ‘बर्फी’, ‘रॉकस्टार’, ‘राजनीति’, ‘ये जवानी हैं दीवानी’, ‘ऐ दिल है मुश्किल’ जैसी सुपरहिट फिल्में देकर रणबीर ने यह साफ कर दिया कि वे लंबे समय तक फिल्म इंडस्ट्री में राज करने वाले हैं। ‘सांवरिया’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाले रणबीर 28 सितंबर को यानी कल 36 साल के हो जाएंगे।
रणबीर की जिंदगी से जुड़ीं कुछ दिलचस्‍प जानकारियां…
# रणबीर कपूर का जन्म 28 सितंबर 1982 को हुआ। रणबीर परदादा पृथ्वीराज कपूर, दादा राज कपूर के पोते और प्रख्यात बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर और अभिनेत्री नीतू कपूर के बेटे हैं। उनका नाम उनके दादाजी के नाम पर रखा गया था जिनका पूरा नाम रणबीर राज कपूर था।
# रणबीर का निक नेम ‘गंगलु ‘ है और उनके दादा ‘राज कपूर’ उन्हें इस नाम से पुकारा करते थे। रणबीर, कपूर खानदान के पहले लड़के हैं, जिन्होंने दसवीं की पढ़ाई पूरी की है। वो पढ़ाई में कमजोर थे और नीचे से पांच छात्रों में जगह बनाते थे।
# रणबीर बचपन में अपने पापा ऋषि कपूर से बहुत डरते थे क्योंकि वह बहुत सख्‍त पिता थे। दसवीं के बाद ऋषि कपूर द्वारा निर्देशित फिल्म ‘आ अब लौट चलें’ में उनको असिस्ट करने के लिए रणबीर अमेरिका गए थे, तभी पापा के साथ उनकी बांडिंग मजबूत हुई। वे मम्मी नीतू कपूर के बहुत करीब हैं।
# रणबीर ने स्कूल की पढ़ाई ‘बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल’ माहिम से की है, वे न्यूयॉर्क के स्कूल ऑफ विज्युअल आर्ट्स से फिल्म मेकिंग और ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट से मेथड एक्टिंग के कोर्स कर चुके हैं। उन्‍होंने जब 2005 में संजय लीला भंसाली को फिल्म ब्लैक में असिस्ट किया था, तब उन्‍होंने फ्लोर की सफाई से लेकर लाइट लगाने तक का काम किया था। उन्हें कई बार गालियां भी पड़ती थी।
 # रणबीर ब्रांडेड चीजों के शौकीन हैं और घर में पहने जाने वाली स्लीपर भी वे इंटरनेशनल ब्रांड के पहनते हैं। वो खाने के भी बेहद शौकीन हैं। उनकी पसंदीदा खाने में नॉनवेज और वेज दोनों प्रकार की डिश शामिल हैं।
 # रणबीर कपूर को ‘नेजल डिविएट सेप्टम’ नाम की बीमारी है जिसकी वजह से वह जल्दी-जल्दी बोलते और खाते हैं। रणबीर के अनुसार वह बहुत भावुक हैं और जल्द ही उनके आंसू निकल आते हैं। एक इंटरव्यू में रणबीर ने कहा था कि वह अक्सर रो देते हैं।
 # रणबीर कपूर को आत्मकथाएं पढ़ना बहुत पसंद हैं। फिल्मों में अभिनय के अलावा रणबीर फुटबॉल में भी गहरी रूचि रखते हैं। रणबीर ‘द ऑफ स्टार्स फुटबॉल क्लब’ के वाइस-कैप्टन हैं। अपने फिल्मी करियर से सन्यास लेने के बाद रणबीर फुटबॉल कोच बनना चाहते हैं।
 # रणबीर को तबला और गिटार बजाना भी आता है। वह प्रोडक्शन कंपनी ‘पिक्चर शुरू प्रोडक्शंस’ के को-फाउंडर हैं और इंडियन सुपर लीग फुटबॉल टीम मुंबई सिटी एफसी के सह मालिक भी हैं।
 # रणबीर अपने कई अफेयर्स को लेकर बॉलीवुड में काफी चर्चित रहे हैं। उनका सबसे चर्चित अफेयर रहा दीपिका पादुकोण और कैटरीना कैफ से। जिनसे ब्रेक अप के बाद आजकल आलिया भट्ट के साथ उनकी रिलेशनशिप मीडिया में सुर्खियां बटोर रही है।
 # फिल्मों में अभिनय के अलावा रणबीर चैरिटी कामों में भी सक्रिय हैं। वे शबाना आजमी के एनजीओ ‘मिजवान वेलफेयर सोसाइटी’ के गुडविल ब्रांड एम्बेसेडर हैं। रणबीर कपूर ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ जागरूकता के विज्ञापन में काम कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *