वेदांता ईएसएल की ‘आरोग्य रथ’ यात्रा शुरू

#फ्री मोबाइल हेल्थ कैम्प जो बेहतर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा सुलभ कराएगा

बोकारो। वेदांता इलेक्ट्रोस्टील स्टील्स लिमिटेड (ईएसएल) ने आसपास के समुदायों तक निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ कराने का अथक प्रयास जारी रखते हुए ‘आरोग्य रथ’ यात्रा की शुरुआत की है। यह फ्री मोबाइल हेल्थ यूनिट है जो बोकारो जिले के लोगों तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं पहंुचाएगी। यह प्रोजेक्ट ईएसएल के सीएसआर प्रभाग ने सिटीज़न फाउंडेशन के सहयोग से शुरू किया और इसके तहत क्रमशः सियालजोरी और बाबूग्राम गांव में दो स्वास्थ्य शिविर लगाए गए।
इन कैम्पों में लगभग 50 लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य जांच और उपचार सेवा का लाभ मिला। आने वाले समय में इन कैम्पों में निःशुल्क पैथलोजी जांच और दवा की भी व्यवस्था की जाएगी जिसका आसपास के जिला वासियों को भी लाभ होगा।
इस पहल पर पंकज मल्हान, सीईओ, वेदांता इलेक्ट्रोस्टील स्टील्स लिमिटेड ने कहा, ‘‘ईएसएल में हम आसपास के समुदायों को सबल बनाने और जन जीवन में अच्छे बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सियालजोरी और बाबूग्राम समेत हमारे सभी पड़ोसी गांवों मंे स्वास्थ्य सेवा की समस्या बनी हुई है। इसकी कई वजह हो सकती है जैसे कि ये दूर-दराज के स्थान हैं, समय पर सुविधाएं नहीं मिलती हैं, जांच या दवाइयों की पूरी उपलब्धता नहीं रहती है। इसके मद्देनजर हम ने आरोग्य रथ का शुभांरभ किया है। यह संपूर्ण मोबाइल हेल्थकेयर यूनिट है जो जरूरतमंद लोगों तक निःशुल्क स्वास्थ्य जांच, लैब में बीमारियांे की जांच की सुविधा और दवाइयां भी पहंुचाएगी। सियालजोरी और बाबूग्राम के 50 लोगों से शुरू कर हमें विश्वास है कि निकट भविष्य में सेवा का विस्तार करेंगे और हमारी देखरेख के सभी 27 गांवों में हमेशा जरूरी स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध रखेंगे। आज के कठिन समय में सामाजिक काम करने का यह हमारे लिए बड़ा अवसर है और हम भविष्य में भी लगातार पूरी क्षमता से हमारे समुदायों की सेवा करते रहेंगे।’’
स्वास्थ्य शिविर के आयोजन में उपस्थित डाॅ. के के सिन्हा (आरसीएच के पूर्व अधिकारी) ने कहा, ‘‘यह स्वास्थ्य सेवा की श्रेष्ठ पहल है क्योंकि बोकारो के आसपास के जिलों और गांवों के बहुत-से लोगों को इसका लाभ मिलेगा। वर्तमान में मरीजों को किसी उपचार के लिए बोकारो जाना पड़ता है। इसमें समय लगता है और यह महंगा पड़ता है। ईएसएल के आरोग्य रथ से इन गांवों में बेहतर स्वास्थ्य सेवा सुलभ होगी। लोगों को इलाज के लिए दूर नहीं जाना होगा।’’
जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से ईएसएल इन कैम्पों का विस्तार कर निकट भविष्य में कई अन्य सेवाएं सुनिश्चित करेगी। इनमें एचआईवी/एड्स परामर्श और माहवरी स्वच्छता सलाह, प्रसव-पूर्व/प्रसव के बाद जांच, टीबी, एसटीआई, एनीमिया, आंखों की बीमारियों की जांच और त्वचा की बीमारियों/मलेरिया की जांच की सुविधा होगी। आरोग्य हेल्थकेयर की पहल का लक्ष्य आसपास के 27 गांवों के 30,000 लोगों की जिन्दगी बेहतर बनाना है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*