वेदांता केयर्स ने काॅर्पोरेट इंडिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का आयोजन किया

बोकारो: अब तक काॅर्पोरेट इंडिया द्वारा आयोजित सबसे बड़े कोविड टीकाकरण अभियान के तहत वेदांता केयर्स 84000 से अधिक कर्मचारियों, बिज़नेस पार्टनर्स एवं उनके परिवार के सदस्यों को वैक्सीन की एक डोज़ उपलब्ध करा चुका है। कंपनी ने अपनी सभी लोकेशनों में अगस्त 2021 तक टीकाकरण अभियान पूरा करने की प्रस्तावना दी है। इस अनूठी पहल के तहत वेदांता ने अपनी लोकेशनों पर आने वाले आगंतुकों को भी वैक्सीन की पहली डोज़ उपलब्ध कराने की योजना बनाई है, जिन्हें अब तक वैक्सीन नहीं लगाई गई है।

एक और उल्लेखनीय प्रयास के तहत वेदांता ने कोविड कवच इंश्योरेन्स को अपने बिज़नेस पार्टनर्स के लिए विस्तारित किया है जिसमें टर्म लाईम, हाॅस्पिटलाइज़ेशन शामिल है और रु 10 लाख की अनुग्रह राशि का भुगतान मृतक बिज़नेस पार्टनर के परिवारजनों को किया जाएगा।

कोविड-19 और हाल ही में ब्लैक फंगस महामारी के कारण बढ़ती मृत्यु दर को ध्यान में रखते हुए कंपनी मृतक कर्मचारियों के परिवारजनों को कवरेज दे रही है, जिसके तहत मृतक कर्मचारी की सेवानिवृत्ति की दिनांक तक उसके परिवारजनों को वेतन दिया जाएगा, इसके अलावा उनके लिए मेडिक्लेम इंश्योरेन्स कवरेज की सेवाएं भी जारी रहेंगी और उनके 2 बच्चों को ग्रेजुएशन तक पढ़ाई के लिए सहयोग प्रदान किया जाएगा।
वेदांता केयर्स कोविड राहत प्रयासों के तहत कंपनी ने अपने लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए दीर्घकालिक एचआर फायदों और ज़्यादा कोविड कवर का ऐलान किया है। इनमें कर्मचारियों, उनके परिवारजनों और बिज़नेस पार्टनर्स के लिए ज़्यादा कोविड इंश्योरेन्स शामिल है।

वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा, ‘‘वेदांता हमेशा से अपनी कंपनी में कर्मचारियों को प्राथमिकता देता रहा है। हमारे कर्मचारी और बिज़नेस पार्टनर्स का एक्सटेंडेड परिवार हमेशा से हमारे लिए मुख्य संसाधन रहे हैं। उनकी सुरक्षा और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमने मृतक बिज़नेस पार्टनर्स के परिवार के लिए अन्य सभी फायदों के अलावा अतिरिक्त रु 10 लाख की अनुग्रह राशि के भुगतान की घोषणा भी की है। दूसरी लहर को ध्यान में रखते हुए हम ये प्रयास कर रहे हैं कि अपने ज़्यादा से ज़्यादा लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकें। इस व्यापक कवर में विस्तारित मेडिकल इंश्योरेन्स भी शामिल हैं जिसके तहत घर में उपचार के लिए प्रतिपूर्ति सहित सभी अन्य खर्चों को भी कवर किया जाएगा।’’

कर्मचारियों के लिए मेडिकल इंश्योरेन्स कवर को मौजूदा वैद्यता से 1.5 गुना बढ़ा दिया गया है। वेदांता कर्मचारियों को हर ज़रूरी सहयोग प्रदान कर रही है इसके अलावा उनके लिए काॅर्पोरेट फ्लोटर कवर भी लेकर आई है। कंपनी सालाना निर्धारित वेतन के 5 गुना राशि के समकक्ष सर्वश्रेष्ठ लाईफ इंश्योरेन्स पाॅलिसी भी देती है।

कंपनी अपने संचालन के सभी क्षेत्रों में वेदांता के पूरे परिवार के लिए 100 फीसदी वैक्सीनेशन को सुनिश्चित करने हेतु बड़ी मात्रा में वैक्सीन खरीदने के लिए तकरीबन रु 13 करोड़ खर्च कर रही है।
वेदांता ने महामारी से प्रभावित लोगों एवं समाज की मदद के लिए आॅक्सीजन के उत्पादन एवं आपूर्ति, फील्ड अस्पताल की स्थापना, कोविड केयर सेंटरों, टीकाकरण एवं क्रिटिकल केयर के लिए ज़रूरी चिकित्सा उपकरण जैसे आॅक्सीजन सिलिंडर, वेंटीलेटर, आईसीयू बैड्स आदि उपलब्ध कराकर महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान किया है।

वेदांता ईएसएल ने कोविड की पहली लहर के दौरान हज़ारों कोविड-पाॅज़िटिव कर्मचारियों के उपचार में मदद के लिए 6 आइसोलेशन वाॅडर््स स्थापित किए थे और उन्हें कोरोनावायरस से सुरक्षित रखने के लिए कई जागरुकता अभियानों का आयोजन किया। कंपनी ने अपने प्लांट परिसर में टच-फ्री हैण्डवाॅश सिस्टम भी इन्सटाॅल किए थे।

दूसरी लहर के दौरान, ईएसएल ने कर्मचारियों के प्रति अपने प्रयासों को और तेज़ कर दिया और अब तक 4579 से अधिक कर्मचारियों, बिज़नेस पार्टनर्स एवं ग्रामीणों को वैक्सीन उपलब्ध करा चुकी है। कंपनी ने महामारी के दौरान अपने कर्मचारियों को 3000 से अधिक पीपीई किट्स तथा सैनिटाइज़र की 5050 बोतलें वितरित की। स्टील जगत के इस दिग्गज ने कोविड संबंधी किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अपने परिसर में 3 एम्बुलेन्स भी रखी हैं।

वेदांता अपने कर्मचारियांे की सुरक्षा के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रहा है। आपदा प्रबन्धन प्रोटोकाॅल के तहत वेदांता के कोविड वाॅरियर्स तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए पूरी तैयारी कर रहे हैं और निवारक उपायों को अपना रहे हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*