सीबीएसई दसवीं बोर्ड के परिणाम 20 जून को

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई इस वर्ष दसवीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम 20 जून को घोषित करेगा। बोर्ड ने एक दस्तावेज़ जारी कर स्पष्ट किया है कि स्कूल, विद्यार्थियों का मूल्यांकन कर उन्हें अंक किस प्रकार और किस आधार पर देंगे।

बोर्ड ने एक आधिकारिक मेल में कहा है कि सभी विद्यालय निर्धारित मानदंडों पर विद्यार्थियों का मूल्यांकन कर अंक 5 जून तक सौंप देंगे। इसी के आधार पर बोर्ड 20 जून को अंतिम परिणाम की घोषणा करेगा। सीबीएसई ने इस वर्ष की दसवीं की परीक्षा कोरोना महामारी के कारण रद्द करने और विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक देने का निर्णय लिया है।

प्रत्येक विद्यार्थी को आंतरिक मूल्यांकन में बीस में से मिले अंक यथावत बने रहेंगे। शेष 80 अंकों के लिए स्कूल विद्यार्थियों को औसत अंक प्रदान करेंगे। इसमें 10 अंक आवधिक जांचों के लिए, 30 अंक अर्धवार्षिक परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर और 40 अंक प्री-बोर्ड परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर दिए जाएंगे।

मूल्यांकन को निष्पक्ष बनाये रखने के लिए, सीबीएसई ने स्कूलों से कहा है कि वे परिणाम समिति का गठन करें जिसमें प्रधानाचार्य सहित 7 सदस्य हों। इस समिति में गणित, समाज विज्ञान, दो भाषाओं और विज्ञान के शिक्षक शामिल होंगे। पड़ोसी विद्यालय के दो शिक्षक एक्सटर्नल सदस्य के रुप में कार्य करेंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*