इमरान के भाषण की 25 बड़ी बातें

img-20180726-wa0039पाकिस्तान के आम चुनावों में बड़ी जीत हासिल करके सरकार बनाने जा रहे पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने गुरुवार को राष्ट्र के नाम संदेश दिया. इस दौरान उन्होंने अपनी घरेलू चुनौतियों, लक्ष्यों और वादों को दोहराया. इसके अलावा उनके भाषण में अंतरराष्ट्रीय संबंधों, विदेश नीति और अर्थव्यवस्था की भी झलक देखने को मिली. उनके भाषण की 25 प्रमुख बातें ये रहीं.

1- मैं बलूचिस्तान के लोगों का चुनाव में शिरकत करने के लिए शुक्रिया अदा करता हूं. इस मौके पर पाकिस्तान को एकजुट होना चाहिए.

2- मेरी 22 साल की मेहनत रंग लाई, मुझे अब पाकिस्तान की सेवा करने का मौका मिला है.

3- मैं इंसानियत से भरा पाकिस्तान बनाऊंगा. मैं मदीने जैसा पाकिस्तान बनाऊंगा.

4- देश की पहचान कुछ अमीरों से नहीं, बल्कि इस बात से है कि गरीब तबका कितना खुशहाल है.

5- कमजोर तबके को उठाने के लिए पॉलिसी बनाऊंगा. किसानों-मजदूरों के लिए काम करूंगा.

6- पाकिस्तान में 45% बच्चे कुपोषित हैं. 2.5 करोड़ बच्चे स्कूल नहीं जाते. महिलाओं को पूरी मेडिकल सुविधा ना मिलने पर प्रेग्नेंसी में मौत होती है. हम ये हालात बदलेंगे. पीने का साफ पानी दूंगा.

7- हमें चीन से सीखना है जिसने 3 साल में 70 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला. गरीबी मिटाने, किस तरह गरीबों को उठाएं, भ्रष्टाचार पर चीन ने सख्त कदम उठाए हैं. उन्होंने 4 साल में 400 वजीर पकड़े हैं.

8- ये पहली सरकार होगी जो कानून की बालादस्ती करेगी. गरीब- अमीर में भेदभाव नहीं, जो कानून खिलाफी करेगा वो सजा भुगतेगा, कानून सबके लिए एक बराबर होगा. सरकार और सरकार के वजीरों को भी देना होगा जवाब.

9- भ्रष्टाचार देश को कैंसर की तरह खा रहा है. देश में सारा गवर्नेंस सिस्टम ठीक करेंगे.

10- अर्थव्यवस्था एक बड़ी चुनौती है. रुपया डॉलर के मुकाबले इतना नीचे कभी नहीं गया. देश कर्जे में है. ऐसा ठीक से काम ना होने पर हुआ.

11- बिजनेस के लिए बेहतर माहौल बनाएंगे. पाक NRI से कहेंगे कि देश में निवेश करें. उन्होंने अभी तक भ्रष्टाचार की वजह से निवेश नहीं किया है.

12- निवेशक दुबई या चीन जा रहे यहां नहीं. इसलिए बेरोजगारी बढ़ रही है.

13- हम ऐसे देश चलाएंगे जो पहले नहीं हुआ और ये शुरू होगा अपने आप से. हम सादगी से शुरुआत करेंगे.

14- हुक्मरान अपनी शान पर पैसा खर्च करते हैं. अपने दौरों पर खर्च करते हैं. यही वजह है कि लोग टैक्स नहीं देते क्योंकि उनके पैसे का गलत इस्तेमाल होता है.

15- मैं आवाम के पैसे की हिफाजत करूंगा. हमारी सरकार फैसला करेगी कि प्रधानमंत्री आवास का क्या करना है, वहां कोशिश होगी कि एक स्कूल बने. खुद छोटी जगह में सादगी से रहूंगा. हमारे मिनिस्टर हाउस भी होटल में बदलेंगे.

16- हमें आर्थिक संकट से बचना है. बिजनेस कम्युनिटी मिलकर योजना बनाए. टैक्स कल्चर ठीक हो, बेरोजगार कम हों. हम किसानों की मदद करेंगे, छोटे बिजनेस और युवाओं की मदद करेंगे. स्किल एजुकेशन और मानव विकास पर होगा खर्च.

17- फॉरेन पॉलिसी एक चुनौती है. पाकिस्तान को अमन की जरूरत. पड़ोसियों से संबंध सुधारने की जरूरत. चीन से संबंध मजबूत करेंगे.

18- अफगानिस्तानी जेहाद से सबसे परेशान हैं. अमन की जरूरत सबसे ज्यादा अफगानिस्तान को है फिर हमें है. उनके साथ ओपन बॉर्डर बने.

19- अमेरिका के साथ ताल्लुक अबतक एकतरफा रिश्ता रहा है. अब संतुलन की जरूरत है.

20- सऊदी अरब की मदद करेंगे क्योंकि वो हमेशा पाक लिए खड़ा रहा.

21- अफसोस हुआ कि भारत के मीडिया ने मुझे बॉलीवुड के विलेन की तरह दिखाया. गुरबत कम करनी है तो हम एक-दूसरे से तिजारत करें.

22- सबसे बड़ा मुद्दा कश्मीर है. वहां मानवाधिकारों का हनन हो रहा. लोगों काफी समय से भुगत रहे हैं. कोशिश करेंगे कि मसला हल हो. एक-दूसरे पर उंगली ना उठाएं.

23- अगर भारत तैयार होता है तो हम भी बातचीत के लिए तैयार हैं. भारत 1 कदम उठाएगा तो हम 2 कदम चलने को तैयार हैं. अभी तक सब ब्लेमगेम रहा है. मसला बातचीत से सुलझाएंगे.

24- हम ऐसा सिस्टम लाएंगे जो इन्वेस्टमेंट का मौका देगा. मैंने कैंसर अस्पताल बनाया जिसके लिए आपने पैसा दिया और 70% इलाज मुफ्त में होता है. देहात में यूनिवर्सिटी बनाई.

25- अगर चुनावों में धांधली हुई तो हम जांच करेंगे. यह सबसे साफ इलेक्शन है. आज से पहले ऐसी हिस्सेदारी नहीं हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *