कला, क्रिया एवं कौशल नई शिक्षा पद्धति की रीढ़ : सिंह

चिन्मया विद्यालय के स्वामी तेजोमयानंद सभागार में सी.बी.एस.ई के तत्वाधान में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ क्षेत्रीय निदेशक, सेंट्रल चिन्मय मिशन ट्रस्ट एजुकेशन सेल सह चिन्मया विद्यालय के अध्यक्ष बिश्वरूप मुखोपाध्याय, विद्यालय के सचिव महेश त्रिपाठी, विद्यालय प्राचार्य सूरज शर्मा, कार्यशाला के सूत्रधार जी.जी.पी.एस चास के प्राचार्य उमाशंकर सिंह एवं रचना अग्रवाल ने दीप प्रज्वलित कर किया । विद्यालय के संगीत विभाग द्वारा गणेश वंदना एवं स्वागत गान गाकर सभी का स्वागत किया गया।

मुख्य अतिथि बिश्वरूप मुखोपाध्याय ने सभी शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि कार्यशाला एक सफल माध्यम है जिससे हम शिक्षा जगत की नई प्रगतिशील परिवर्तन को आसानी से अपने कार्य शैली में समावेश कर पाते हैं और इसके द्वारा अपनी शिक्षण पद्धति से बच्चों के उज्जवल भविष्य को निखारते हैं।

क्रार्यशाला की सूत्रधार रचना अग्रवाल ने सभी शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि कार्यशाला का उद्देश्य है कि हमे अपने शिक्षा पद्धति में प्रयोग के माध्यम से अधिक से अधिक बच्चों को समुचित शिक्षा दे सकें। क्लासरूम का वातावरण ऐसा हो कि प्रत्येक बच्चा अपने आप को खास समझे। उन्होंने कई एक्टिविटी के माध्यम से सभी को समझाते हुए कहा की कैसे हम लोग अपने क्लासरूम को बहुत ही आकर्षक और उपयोगी बना सकते हैं ! उन्होंने विभिन्न वीडियो के माध्यम से कार्यशाला को काफी रोचक बना दिया एवं 21 वीं सदी के स्कील को विस्तार से समझाया।

 जी.जी.पी.एस के प्राचार्य उमाशंकर सिंह ने अपने सत्र में कहा कि बच्चों के मन की जिज्ञासा को जानने की कोशिश करे एवं उसके जिज्ञासा के  अनुरूप ही बनाये । उन्होंने पीडीसीए का जिक्र करते हुए पी-प्लान, डी-डू, सी- चेक, ए-एक्ट पद्धति पर विशेष जानकारी दी। बच्चो की कमजोरियों को पहचान कर उसे उसकी विशेषता में परिवर्तन करने की कला को विशेष रुप से ध्यान देना चाहिए। उन्होंने ब्लूम टैक्सोनॉमी, गैलरी वाक, आर्ट-इंटीग्रेटेड, क्रास करिकुलम प्राॅजेक्ट जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर प्रकाश डाला । कक्षा में कुशल पठन-पाठन को सरल एवं व्यवहारिक तरीकों पर विवेचना की एवं कई तरह के महवपुर्ण सुझाव बताएं।

कार्यशाला में बी.एस.के.डी पब्लिक स्कूल गढ़वा, बोकारो पब्लिक स्कूल बोकारो, बीआरएल डीएवी बोकारो, कार्मेल स्कूल बेरमो, डीएवी सिदंरी, धनबाद पब्लिक स्कूल हीरक रोड धनबाद, गौरव आवासीय विद्यालय चास, ज्ञानोदय पब्लिक स्कूल गिरिडीह ,होली क्रॉस स्कूल रांची, मनन विद्या रांची, एमजीएम एच एस  सेक्टर 4 बोकारो, पीडीएवी गिरिडीह, पांडा इंटरनेशनल स्कूल चास बोकारो ,पेमिया  ऋषिकेश मेमोरियल धनबाद, राधा कृष्ण इंटरनेशनल स्कूल रामगढ,़ साउथ ईस्टर्न रेलवे स्कूल चंदनकीयारी, सरदार पटेल पब्लिक स्कूल सेक्टर 9 बोकारो, श्री अय्यप्पा पब्लिक स्कूल बोकारो, संत माइकल स्कूल रांची के 70 शिक्षकों ने कार्यशाला में भाग लिया।

 कार्यशाला का संचालन सुप्रिया चैधरी एवं रश्मि शुक्ला ने सफलतापूर्वक किया । चिन्मय विद्यालय के प्राचार्य सूरज शर्मा ने सभी आगंतुक अतिथियों एवं प्रतिभागी शिक्षकों का धन्यवाद ज्ञापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *