टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड ने सस्टेनेबल और कम-कार्बन भविष्‍य के निर्माण के लिए टेरी के साथ मिलाया हाथ

जेएनएस। नॉर्थ दिल्‍ली में 70 लाख से अधिक आबादी को बिजली की आपूर्ति करने वाली अग्रणी पावर यूटिलिटी कंपनी टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड ने ऊर्जा अर्पण पहल को बढ़ावा देने के लिए द एनर्जी एंड रिसोर्सेस इंस्‍टीट्यूट (टेरी) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये हैं। यह साझेदारी ग्रीन एनर्जी दक्षता के प्रभावी उपयोग के लिए दोनों संस्थाओं की कोर स्‍ट्रेंथ को बढ़ावा देती है।

एमओयू पर टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) श्री गणेश श्रीनिवासन और टेरी की महानिदेशक डॉ. विभा धवन ने नई दिल्‍ली में टेरी के कार्यालय में कंपनी के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों की मौजूदगी में हस्‍ताक्षर किए।

इस अवसर पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) श्री गणेश श्रीनिवासन ने कहा, ‘‘टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड और टेरी संसाधन दक्षता और ऊर्जा प्रबंधन के अपने मूल मूल्य से जुड़े हुए हैं। इसलिए हम इस सहयोग को कम्‍युनिटी में ग्रीन एनर्जी और स्थायी जीवन स्तर के महत्व को बढ़ाने के तौर पर देखते हैं।

‘ऊर्जा अर्पण’ के बैनर तले सस्टेनेबल थीम का लाभ उठाते हुए, हम उपभोक्ताओं को स्वच्छ ऊर्जा समाधानों के महत्व के बारे में शिक्षित करेंगे। टेरी के समर्थन से हम टैक्‍नोलॉजी का लाभ उठाएंगे और ऊर्जा दक्षता, अत्याधुनिक ऊर्जा कुशल समाधान और ग्राहकों के बीच व्यवहार परिवर्तन के बारे में जागरूकता लाएंगे।’’

इस साझेदारी पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए टेरी की महानिदेशक डॉ. विभा धवन ने कहा कि टेरी और टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड साझा टाटा लोकाचार का पालन करते हुए एकसाथ अलग-अलग ताकत लाते हैं। टेरी, एनर्जी मैनेजमेंट और रिन्यूएबल्स के क्षेत्र में 30 से अधिक वर्षों का ज्ञान और अनुभव लाता है, जबकि टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड के पास टाटा के विश्वास और उपभोक्‍ताओं के लिए बिजली वितरण डोमेन में अनुकरणीय प्रदर्शन का रिकॉर्ड है। आम लोग बड़े पैमाने पर बिजली की लागत से अवगत है लेकिन अप्रत्यक्ष उत्सर्जन लागत के बारे में उन्‍हें बहुत कम जानकारी है। हमें संयुक्त रूप से इस मिथक को तोड़ने की जरूरत है कि स्वच्छ ऊर्जा महंगी है और व्‍यापक स्‍तर पर समाज की मानसिकता को बदलने की जरूरत है।

तेजी से सस्टेनेबिलिटी इनिशिएटिव को लागू करने के लिए बदलते डायनमिक्‍स और तात्कालिकता के साथ, टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड 5 स्टार रेटेड ऊर्जा कुशल उपकरणों का उपयोग करके स्थायी समाधानों को अपनाने और उसका इस्‍तेमाल करने के लिए व्‍यापक स्‍तर पर समाज के बीच उच्च स्तरीय जागरूकता लाकर एक आदर्श बदलाव करने के लिए तैयार है। सस्टेनेबिलिटी पर प्रभाव पैदा करने के लिए, हम आगे की राह पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और “ऊर्जा अर्पण पहल” के तहत विभिन्न हितधारकों के बीच जागरूकता का प्रसार करने के लिए सहयोग के नए अवसर तलाश रहे हैं।

ऊर्जा अर्पण कार्यक्रम में शामिल होकर, उपभोक्‍ता अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं, अपनी ऊर्जा खपत को घटाने के लिए कई विकल्पों में से अपने लिए उपयुक्‍त तरीका चुन सकते हैं और बिजली की विश्वसनीयता सुनिश्चित करने में योगदान दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *