नैनोसेटेलाइट अंतरिक्ष में भगवद गीता की एक प्रति ले जाने के लिए तैयार

जेएनएस। एक नैनोसेटेलाइट अंतरिक्ष में भगवद गीता की एक प्रति लेकर जाएगा जिसे 28 फरवरी तक ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (PSLV) – C51 रॉकेट द्वारा प्रक्षेपित किया जाएगा।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) इस उपग्रह (सतीश धवन उपग्रह, या एसडी सैट) को अंतरिक्ष में भगवद गीता, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर, और 25,000 व्यक्तियों के नाम के साथ लॉन्च करने के लिए तैयार है।

रिपोर्टों के अनुसार, SpaceKidz India, एक संगठन जो छात्रों के बीच अंतरिक्ष विज्ञान को बढ़ावा देता है, ने इस नैनोसेटेलाइट का निर्माण किया। यह तीन विज्ञान आधारित पेलोड भी रखेगा, एक स्थानिक विकिरण का अध्ययन करेगा और एक मैग्नेटोस्फीयर का अध्ययन करेगा।

इस बीच, तीसरा पेलोड एक कम बिजली चौड़े क्षेत्र के संचार नेटवर्क को प्रदर्शित करेगा, यह कहा।

हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित खबर के अनुसार : “अभी समूह में बहुत उत्साह है। यह अंतरिक्ष में तैनात होने वाला हमारा पहला उपग्रह होगा। जब हमने मिशन को अंतिम रूप दिया, तो हमने लोगों से उनके नाम भेजने को कहा जो अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे। और, एक सप्ताह के भीतर हमें 25,000 प्रविष्टियाँ मिलीं। इनमें से 1,000 नाम भारत के बाहर के लोगों द्वारा भेजे गए थे। चेन्नई में एक स्कूल है जो सभी के नाम पर भेजा गया है। हमने ऐसा करने का फैसला किया क्योंकि इससे मिशन और अंतरिक्ष विज्ञान में लोगों की रुचि बढ़ेगी, ” स्पेसकिडज़ इंडिया के संस्थापक और सीईओ डॉ। श्रीमति केसन ने कहा।

जिन लोगों को उनके नाम भेजे गए, उन्हें “बोर्डिंग पास” दिया गया।

केसन ने कहा कि उन्होंने अन्य अंतरिक्ष मिशनों की तर्ज पर अंतरिक्ष में भगवद गीता की एक प्रति भेजने का फैसला किया है जो पवित्र पुस्तकों जैसे बाइबल को ले गई हैं।

उन्होंने कहा, “हमने प्रधानमंत्री के नाम और तस्वीर को आत्मानबीर मिशन शब्द के साथ शीर्ष पैनल पर जोड़ा है। इस उपग्रह को पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक्स और सर्किटरी सहित भारत में विकसित और गढ़ा गया है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 28 फरवरी को, ISRO मुख्य उपग्रह पेलोड के रूप में और श्रीहरिकोटा से 20 अन्य उपग्रहों को रविवार सुबह लगभग 10:23 बजे लॉन्च करेगा।

PSLV-C51 का प्रक्षेपण अंतरिक्ष विभाग के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड का पहला समर्पित वाणिज्यिक मिशन है।

20 सह-यात्री उपग्रहों में इसरो से एक नैनोसेटेलाइट (INS-2TD), भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) द्वारा बुक किए गए चार वाणिज्यिक उपग्रह, और NSIL द्वारा व्यवस्थित 15 उपग्रह शामिल हैं।

IN-SPACe के माध्यम से लॉन्च किए गए चार उपग्रहों में तीन भारतीय शैक्षणिक संस्थानों के एक संघ से तीन UNITYsats हैं, और एक स्पेस किड्ज इंडिया से है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *