वेदांता अपने कर्मचारियों , उनके परिवारों के लिए शुरू किया टीकाकरण

नई दिल्लीः अपने लोगों के स्वास्थ्य एवं कल्याण को सुनिश्चित करने के प्रयास में वेदांता ने अपने सभी कर्मचारियों, उनके परिवारों और उनके बिज़नेस पार्टनर्स के लिए विशाल टीकाकरण अभियान की शुरूआत की है।

कंपनी को अपनी सभी बिज़नेस युनिट्स में कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सदस्यों के टीकाकरण के लिए 50,000 डोज़ेज़ दी गई हैं। वेदांता अपनी टीकाकरण योजना को पूरा करने के लिए 2 लाख अतिरिक्त डोज़ेज़ खरीद रही है, जिनके द्वारा कंपनी के बिज़नेस पार्टनर्स और उनके परिवार के सदस्यों को कवर किया जाएगा। प्रोग्राम के तहत 1.2 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जाएगा।

एक ज़िम्मेदार कॉर्पोरेट होने के नाते ईएसएल स्टील कर्मचारियों के कल्याण पर ध्यान केन्द्रित करता है। कंपनी यह सुनिश्चित करने के लिए टीकाकरण अभियानों का आयोजन कर रही है कि इसके सभी कर्मचारी सुरक्षित रहें। इस तरह कंपनी महामारी के खिलाफ़ देश की लड़ाई में पूरा योगदान दे रही है।  ईएसएल ने अपने प्लांट परिसर में एक चिकित्सा सुविधा एवं 3 एम्बुलेन्स भी स्थापित की हैं, ताकि किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति में ऐहतियाती कदम उठाए जा सकें।

ईएसएल स्टील लिमिटेड ने बोकारो के नज़दीक सियालजोरी स्थित अपने लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा स्टील मंत्रालय की आवश्यकतानुसार आपूर्ति के लिए पंजीकृत किया है। ईएसएल बिहार एवं पंजाब राज्यों में लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा है। इसी माह कंपनी ने झारखण्ड स्वास्थ्य मंत्रालय को 1500 ऑक्सीजन रेग्युलेटर दिए थे तथा चिकित्सा आपूर्ति हेतु ज़िला प्रशासन की सभी ज़रूरतों को पूरा करते हुए महामारी से निपटने के लिए ज़रूरी चीज़ों की आपूर्ति दी।

  • बिज़नेस पार्टनर्स को भी टीकाकरण अभियान के तहत किया जाएगा कवर

  • कंपनी अपने कर्मचारियों के लिए लेकर आई सर्वश्रेष्ठ टर्म लाईफ इंश्योरेन्स पॉलिसी

 

वेदांता हमेशा से अपने कर्मचारियों को प्राथमिकता देती रही है, खासतौर पर महामारी के इस दौर में उनके स्वास्थ्य एवं सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न प्रयास करती रही है। कंपनी वेदांता परिवार के लिए टीके खरीदने हेतु तकरीबन रु 12.6 करोड़ खर्च कर रही है।

इस अवसर पर वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा, ‘‘वेदांता के हर सदस्य और इसके विस्तारित परिवार की सुरक्षा एवं कल्याण हमारी पहली प्राथमिकता है। अपने टीकाकरण अभियान के माध्यम से हम सुनिश्चित करेंगे कि हमसे जुड़े 100 फीसदी लोगों को टीका लगाया जाए। हम केन्द्र एवं राज्य सरकार के साथ मिलकर देश के टीकाकरण अभियान में सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’

इसी बीच, कर्मचारियों और उनने परिवारों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए कंपनी विश्वव्यापी कवरेज से युक्त सर्वश्रेष्ठ टर्म लाईफ इंश्योरेन्स पॉलिसी भी लेकर आई है। यह पॉलिसी कर्मचारी के वेतन का 5 गुना कवरेज देती है, जो 5 सालों के सालाना वेतन के समकक्ष है। इस टर्म लाईफ इंश्योरेन्स के तहत कर्मचारी किसी आपातकालीन स्थिति में मेडिक्लेम एवं सामुहिक निजी दुर्घटना बीमा सेवाओं का लाभ उठा सकता है, साथ ही यह कर्मचारी की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में उनके आश्रित परिवारजनों को आर्थिक सुरक्षा भी प्रदान करता है। चिकित्सा बीमा कवर को भी मौजूदा वैद्यता से 1.5 गुना बढ़ा दिया गया है।

 वेदांता अपने कर्मचारियों को हर ज़रूरी सहयोग प्रदान कर रही है, जिसके मद्देनज़र अपनी वैद्यता को विस्तारित करने वाले हर कर्मचारी के लिए कॉर्पोरेट फ्लोटर कवर भी पेश किया गया है। कंपनी देश भर में कोविड मरीज़ों के लिए 10 वेदांता केयर्स फील्ड अस्पताल भी शुरू कर रही है। फील्ड अस्पताल परियोजना- अनिल अग्रवाल फाउन्डेशन की एक पहल है, जिसे दिल्ली-एनसीआर, छत्तीसगढ़, राजस्थान, कर्नाटक, उड़ीसा, झारखण्ड और तमिलनाडू में शुरू किया जा रहा है।

वर्तमान में ईएसएल स्टील चास, बोकारो में 100 बैड्स से युक्त ओपन फील्ड अस्पताल पर ध्यान केन्द्रित कर रही है, जहां कोविड मरीज़ों के लिए आईसीयू एवं ऑक्सीजन सिलिंडर सहित सभी सुविधाएं होंगी। साथ ही कंपनी इसी सप्ताह अपने सभी कर्मचारियों को कोविड-19 के प्रभावों से सुरक्षित रखने के लिए एक और टीकाकरण अभियान का आयोजन भी करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *