संस्कार के साथ आधुनिक शिक्षा से ही राष्ट्र मजबूत होगा – उपायुक्त 

बोकारो । चिन्मय विद्यालय बोकारो के लिए आज का दिन अत्यंत महत्वपुर्ण एवं हर्षोउल्लास भरा रहा। रिमझिम पावस के फुहार के बीच तपोवन सभागाार में विद्यालय का 46 वॉ स्थापना दिवस एवं किंडरगार्टेन समारोह धुमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्रोच्चारण के साथ दीप प्रज्जवलीत कर किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथी कुलदीप चौधरी उपायुक्त बोकारो ने अपने संबोधन में कहा कि सफलता पाने के लिए किए गए प्रयास को कभी भूलना नहीं चाहिए। अपने आप से वादा करना चाहिए की हमारा लक्ष्य क्या है और कब तक हासिल करनी है अगर हम  अपने लक्ष्य के प्रति वचनवद्ध होते है तो निश्चय ही सफलता हमारे पास होती है। आप सभी अभिभावक अत्यंत भाग्यशाली है कि आपके बच्चे महान ऋषि स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती के विद्यालय में पढ़ रहे है जिसका मुख्य आधार वेदांत, संस्कृति नैतिक मूल्य परंपरा है इस पर आधारित शिक्षा ही बच्चो में नैतिक एवं चारित्रक मजबूती देगा, और इस प्रकार की शिक्षा राष्ट्र के विकास के लिए आवश्यक है ।

इस से पुर्व विद्यालय प्राचार्य सूरज शर्मा ने मुख्य अतिथि सहित सभी विशिष्ट अतिथियों  एवं अभिभावको का स्वागत करते हुए कहा कि अपने स्वर्णिम अतीत एवं विशाल कलेवर लिए चिन्मय विद्यालय बोकारो अपने 46 वंे वर्ष को प्राप्त किया है । मुझे पुर्ण विश्वास है कि शिक्षक, छात्र एवं अभिभावको के सहयोग से यह विद्यालय हमेशा नूतन ऊचाईयों को छुएगा और गुणवत्तापुर्ण शिक्षा का राष्ट्रीय स्तर पर एक मजबुत स्तंभ बनेगा ।

चिन्मय विद्यालय अपने बच्चों में संस्कार के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा भी प्रदान करता है जिससे राष्ट्र मजबूत हो सके इसका उदाहरण है शुभम कुमार एवं अन्य हजारांे सफल छात्र।

स्थापना दिवस के आयोजन में कक्षा प्री-नर्सरी से द्वितीय तक के छात्र-छात्राआंे ने भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से भरे सभी कार्यक्रम प्रस्तुत किये जिसे देख अभिभावक एवं दादा-दादी बहुत प्रसन्न हुए इसी क्रम में बच्चांे ने बसो मोरे नैनन में नंदनाल गाकर सभी उपस्थित गणमान्य का स्वागत किया । वहीं प्री-नर्सरी के बच्चो ने बहुत ही आकर्षक नृत्य कर सभी का मनमोह लिया। कक्षा -2 के बच्चो ने भारतीय पंरपरा पर आधारित नाटिका की पृस्तुती की।

मुख्य अतिथी कूलदीप चौधरी, आई.स.एस, उपायूक्त बोकारो एवं उनकी पत्नी अपर्णा चौधरी, विशिष्ट अतिथी दिप्ती झा, सम्मानित अतिथी आचार्या संयूक्तानंद, अध्यक्ष बिश्वरूप मुखोपाध्याय एंव सचिव महेश त्रिपाठी ,कोषाध्यक्ष आर.एन. मल्लिक एवं प्राचार्य सूरज शर्मा ने सभी बच्चो का प्रोत्साहन बढाया। एवं किंडरगार्टेन प्रमाण पत्र देकर समानित किया एवं उनके उज्जवल भविष्य के लिए ढेरो शुभकामनाए दी। कार्यक्रम का संचालन स्पंदिता एवं अनुश्री ने सफलता पूर्वक किया। कार्यक्रम के अंत में प्राइमरी की प्रभारी रश्मि शुक्ला ने सभी धन्यवाद दिया। पुरे कार्यक्रम के दोरान कक्ष प्रीनर्सरी से द्वितीय तक के सभी शिक्षिकाएॅ उपस्थित रही एवं कार्यक्रम के सफल संचालन में सहयोग दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *