Skip to Content

Thursday, November 26th, 2020

Tata ‘Megapixel’ small car to offer 100 km per litre

Be First!
image_pdfimage_print

megapixalमहंगे होते पैट्रोल और डीजल के चलते बढ़े माइलेज की किफायती कारों का मार्केट बढ़ता जा रहा है। ऐसे में टाटा मोटर्स मेगापिक्सल नाम से नई कार उतारने की योजना बना रही है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार टाटा की ये कार 1 लीटर में 100 किलोमीटर का माइलेज देगी जो दरहसल नैनो कार का ही अपग्रेडेशन वर्जन है। कई यूनीक कॉम्बिनेशन के चलते यह 1 लीटर में 100 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी।

इस कार के 2017 में भारत में लॉन्च होने की संभावना है। ऑटो सेक्टर में इस कार को अब तक की सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी वाली कार बताया जा रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार की कीमत 5 से 6 लाख रुपए के बीच हो सकती है। टाटा मेगापिक्सल को 2012 में 82वें जिनेवा मोटर शो में पहली बार पेश किया गया है और ये साल 2017 तक भारतीय बाजार में लॉन्च की जा सकती है। इस कर के इंजन की बात करें तो कार में 325 सीसी का इंजन दिया गया है। जो 110 केएमपीएल की टॉप स्पीड देगा। कार की लंबाई 3505 एमएम, चैड़ाई 1673 एमएम और ऊंचाई दृ 1405 एमएम रखी गई है। कार में 13.5 बीएचपी का इंजन है जो 500 एमएम टॉर्क जनरेट करता है। ये कार सिर्फ 30 मिनट में यह कार 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

इस कार की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये कार सिर्फ पेट्रोल से नहीं बल्कि बैटरी से भी चलती है। हालांकि इस कार को कहीं रोक कर चार्ज नहीं करना पड़ता क्योंकि यह चलते हुए भी चार्ज होती है। टाटा की मेगापिकस्ल में लीथियम आयन फास्फेट बैटरी लगी है जिसे पेट्रोल इंजन जनरेटर कार के चलते हुए भी चार्ज करता है। पेट्रोल इंजन जनरेटर बेहद कम फ्यूल कंज्यूम करता है जिससे कार का माइलेज सिर्फ पेट्रोल तक सीमित हो जाता है।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*