कैट ने भारतीय बाजार को कुख्यात करार देने के लिए अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि को लगाई फटकार

जेएनएस।  कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने गहरी पीड़ा व्यक्त करते हुए, यूएस ट्रेड रिप्रेजेन्टेटिव द्वारा तीन भारतीय  बाजारों, मुंबई में हीरा पन्ना, दिल्ली में पालिका बाजार और टैंक रोड और कोलकाता में किडरपुर को कुख्यात बताने पर गहरी नाराज़गी ज़ाहिर करते हुए उनकी रिपोर्ट को दृढ़ता से खारिज कर दिया है। कैट ने साफ साफ कहा कि यूएसटीआर अपने अधिकार क्षेत्र से आगे बढ़ गया है और उसे अमेरिका के अलावा किसी भी अन्य देश के किसी भी बाजार को खराब कहने का कोई अधिकार नहीं है।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने यूएसटीआर की रिपोर्ट पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि यूएसटीआर द्वारा इन बाजारों में पर्याप्त ट्रेडमार्क जालसाजी या कॉपीराइट चोरी में शामिल होने या सुविधा प्रदान करने का आरोप लगाया गया है।अंतरराष्ट्रीय खरीदारों को भारत या भारत के विभिन्न बाजारों में आने के लिए हतोत्साहित करने के लिए अमेरिकी एजेंसी ने ये रणनीति अपनाई है। बिना किसी ठोस सबूत के ये रिपोर्ट निराधार है और कैट नेइस मामले को  गंभीरता से लिया है। श्री भरतिया और श्री खंडेलवाल ने कहा कि कैट नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास के साथ अपनी नाराजगी दर्ज करेगा और उसने अपनी कानूनी टीम को कानूनी कोण से मामले की जांच करने के लिए कहा है और अगर कानूनी टीम द्वारा सलाह दी जाती है तो वह अदालत जाने से भी  नहीं हिचकिचाएगा।

भरतिया एवं खंडेलवाल दोनों ने दृढ़ता से कहा कि दुनिया पूरी तरह से जानती है कि अमेरिकी कंपनियां दुनिया भर में अपनी व्यावसायिक गतिविधियों में किस तरह से कदाचार में लिप्त हैं। कई अमेरिकी कंपनियों को विभिन्न देशों में दंडित किया गया है और यहां तक कि अमेरिका के भीतर भी इन कंपनियों को अक्सर अमेरिका के विभिन्न राज्यों द्वारा दंडित किया जाता है। इसलिए यूएसटीआर के लिए यह बेहतर होगा कि वह उपदेश देने के बजाय अपने देश पर ध्यान केंद्रित करें। ये रिपोर्ट झूठ का एक बंडल है जिसका कोई विश्वसनीय सबूत नहीं है और इसे यूएसटीआर के प्रमाण पत्र के रूप में नहीं लिया जा सकता है।

भारतीय बाजारों को यूएस टीआर सहित किसी से किसी प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहींश्री भरतिया और श्री खंडेलवाल ने कहा कि ऐसे समय में जब भारत के  प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश वैश्विक स्तर पर अच्छी तरह से प्रगति कर रहा है और निर्यात व्यापार के एक बड़े पैमाने पर विकास के लिए तैयार है और दुनिया भारत को देख रही है। ऐसी पृष्ठभूमि में यूएसटीआर की इस रिपोर्ट का कोई महत्व नहीं है।हम अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि की रिपोर्ट को सरसरी तौर पर खारिज करते हैं-दोनो  व्यापारी नेताओं ने कहा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *