आत्म विवेचना कर गलतियों को सुधार कर ही भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया जा सकता है : प्रवीण कुमार

चंद्रपुरा । दामोदर घाटी निगम चंद्रपुरा ताप विद्युत केंद्र के सतर्कता विभाग द्वारा आयोजित सतर्कता जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम के तहत यहां के ऑफिसर क्लब में आयोजित भ्रष्टाचार मुक्त भारत विकसित भारत विषय पर संगोष्ठी बुधवार को संपन्न हो गया ।

समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित पूर्व पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने कहा कि भ्रष्टाचार लंबे अरसे से चला आ रहा है। कई साहित्यकारों और उनके द्वारा रचित कहानियों कथाओं को अध्ययन करने से पता चलता है कि भ्रष्टाचार वर्षों से विराजमान है। आत्म विवेचना करने और गलतियों को सुधार करने पर ही हम भ्रष्टाचार पर काबू पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि मोरल और प्रैक्टिकल सामान्य है । कार्यों में पारदर्शिता लाकर हम भ्रष्टाचार को मिटाने में सक्षम होंगे। हमें किसी भी कीमत में पावर का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। मौलिक अधिकार का हनन करना भी भ्रष्टाचार की श्रेणी में आता है। उन्होंने कहा कि आम लोगों में यह देखा गया है कि वह अपने कार्य को कराने के दौरान किसी भी परिस्थिति में बहुत जल्द निपटारा करना चाहते हैं और इसके बदले में भ्रष्टाचार को बढ़ावा देते हैं । यही कारण है कि भ्रष्टाचार अभी तक समाप्त नहीं हो पाया है।

मुख्य अभियंता एवं परियोजना प्रधान अजय कुमार दत्ता ने कहा कि लोगों को जल्दी अमीर बनने की आकांक्षा गलत काम करने की दिशा में ले जाता है । सही निर्णय नहीं लेने पर परिवार, समाज और देश प्रभावित होता है। प्रत्येक व्यक्ति को सोच समझकर निर्णय लेना चाहिए। इससे तरक्की होता है।

मुख्य अभियंता परिचालन सुनील कुमार पांडेय ने कहा कि जब लोगों में स्वार्थ बढ़ जाएं तो समझ लेना चाहिए अब यह भ्रष्टाचार की ओर अग्रसर होने वाला है । श्री पांडेय ने कहा कि अति महत्वाकांक्षा सही गलत को परखने की शक्ति को समाप्त कर देता है ।ऐसा होने से समाज समाप्त हो जाएगा, इसलिए समाज और देश हित के लिए यह जरूरी है कि अपने पास जो संसाधन है उससे हम संतुष्ट रहें और उसका ही सही उपयोग करें । मुख्य अभियंता देवब्रत दास ने भ्रष्टाचार मुक्त भारत और विकसित भारत पर विस्तृत प्रकाश डाला । संयुक्त निदेशक एके चंद्रशेखर ने अपने संबोधन में भ्रष्टाचार पर विस्तृत प्रकाश डाला और समारोह में उपस्थित लोगों को भ्रष्टाचार से निपटने की प्रक्रिया को समझाया ।

समारोह का संचालन प्रबंधक अनिल कुमार सिंह ने किया समारोह में उप महाप्रबंधक प्रशासन टी टी दास, उप मुख्य मुख्य अभियंता एस के शर्मा, पीसी साहू, के के सिंह, एल पी गुप्ता, अधीक्षण अभियंता दिलीप कुमार, संजय कुमार , दीपक कुमार, प्रकाश कुमार , अक्षय कुमार ,सुमन कुमार , विजेंदर हंसदा, शंभू कुमार आदि उपस्थित थे ।

समारोह से पूर्व मुख्य अतिथि एवं उपस्थित अधिकारियों ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का उद्घाटन किया । मुख्य अभियंता एवं परियोजना प्रधान अजय कुमार दत्ता ने मुख्य अतिथि को पौधा देकर स्वागत किया। मुख्य अभियंता एवं परियोजना प्रधान अजय कुमार दत्ता और मुख्य अभियंता सुनील कुमार पांडेय ने मुख्य अतिथि प्रवीण कुमार को शॉल और मोमेंटो भेटकर उन्हें सम्मानित किया। राष्ट्रीय गान के पश्चात समारोह संपन्न हो गया।
धन्यवाद ज्ञापन संयुक्त निदेशक राजकुमार चौधरी ने किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *