चिन्मय विद्यालय के छात्र-छात्राओं का नीट 2021 में बेहतरीन प्रदर्शन

चिन्मय विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने नीट 2021 में  उल्लेखनीय सफलता प्राप्त की है । इस विद्यालय के संस्कार ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए अखिल भारतीय स्तर पर 470 वॉं स्थान प्राप्त किया है जबकि सामान्य  श्रेणी में इसका स्थान 317 वॉ है विद्यालय में दूसरे स्थान पर अभिषेक कुमार रहे हैं। इनका अखिल भारतीय स्तर पर 1670 वॉ स्थान है एवं इ डब्लु एस मे 167 वॉ स्थान प्राप्त है तीसरे स्थान पर निधि (4280 वॉ स्थान) चौथे स्थान पर लाल जी शर्मा (5828 वॉं स्थान) पर रहे हैं। इस विद्यालय के 7 छात्र-छात्राओ ने 10 हजार से नीचे के रेंक प्राप्त किया है। समाचार लिखे जाने तक 25से अधिक छात्र-छात्राओं की सफल होने की सूचना है। यह संख्या अधिक भी हो सकती है क्यांेकि अभीतक  कई छात्रों का परिणाम आना बॉकी है।

इस बेहतरीन प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्राचार्य श्री अशोक झा ने इस सफलता को परमपूज्य गुरूदेव स्वामी चिन्मयानंद महराज के चरणों में समर्पित करते हुए कहा की यह सफलता छात्र एवं शिक्षको के कठिन परिश्रम एवं समन्वित प्रयास का परिणाम है। मैं सभी सफल  छात्र-छात्राओं को बधाई देता हुँ एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हुँ। मुझे पूरा विश्वास है कि ये सभी छात्र आगे चलकर उच्च कोटि के चिकित्सक बनेंगे और साथ ही अपने कौशल, अपने ज्ञान से समाज में अंतिम पंक्ति में खडें व्यक्ति तक चिकित्सा सुविधा पहुचाएंगे इनके लिए नर सेवा ही नारायण सेवा है यही जीवन का मूल मंत्र हो यही मेरी शुभ कामना।

विद्यालय में नीट में सफल होने बाले कुछ टॉप छात्रों के नाम इस प्रकार है ।

सस्ंकार, अभिषेक कुमार, निधि,लालजी शर्मा, निखिल कुमार झा , आयुष कुमार , प्रशांत प्रियदर्शी , लभली सिया ,अभिनंदन माजी, नितिश कुमार मंडल, दिया पटवारी , प्रकाश कुमार , केतन कुमार, जिज्ञासा वर्णवाल , मो0 इमरान नासीर , अंजली , जोर्तिमयीकर, भिमन जना , अभिषेक आनंद , सुधांशु राज , अमित कुमार मिश्रा सहित अनेक छात्रो ने सफलता प्राप्त की है।

विश्वरूप मुखेषध्याय (अध्यक्ष विद्यालय प्रबंधन समिति) महेश त्रिपाटी ( सचिव विद्यालय प्रवंधन समिति) आर एन मल्लिक (कोषाध्यक्ष) सहित श्री देवज्योति बराल ( जीव विज्ञान शिक्षक) एवं लीला सिंह ( जीव विज्ञान शिक्षिका) ने सभी सफल बच्चों को बधाई दिया और उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभ कामना की।

मेरी सफलता में चिन्मय विद्यालय का अति महत्वपुर्ण योगदान – संस्कार

नीट – 2021 में 470 वॉ स्थान प्राप्त करने वाले चिन्मय विद्यालय के संस्कार ( सामान्य श्रेणी 317) ने अपनी सफलता का श्रेय विद्यालय एवं यहॉ का लाइब्रेरी , बरीय शिक्षक देव ज्योति बराल और बरीय शिक्षिका श्रीमती लीला सिंह को दिया है। उसने विद्यालय प्रबंधन एवं अपने इन दोनों शिक्षकों के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए कहा कि मेंरी सफलता में विद्यालय के शिक्षक , ऑनर कार्ड सिस्टम विद्यालय के पुस्तकालय का अहम योगदान रहा है। ऑनर कार्ड सिस्टम से पढाई करने का भरपूर अवसर मिला और साथ ही इस सिस्टम ने मुझे अपने से ही प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रेरित किया। पुस्तकालय ने भरपूर पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाया और हमेशा क्वालिटी पुस्तकों से मदद मिली दोनों शिक्षक आदरणीय देवजोति बराल और आदरणीया श्रीमती लीला सिहं हमेशा मेरे संघर्ष में साथ रहे, उत्साहवर्धन किया, मार्गदर्शन किया और हमेशा समस्या का समाधान मेेरे लिए निकालते रहे। यहॉ तक कि कोरोना काल में भी देर रात तक मोबाईल से विषय से सम्बधित समस्याओं का समाधान करते थे।

आगे उसने कहा कि सही समय प्रबंधन एवं सुनियोजित तरीके से सभी विषयों का पढना मेरे लिए काफी लाभदायक रहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *