आईआईटी हैदराबाद और काठमांडू विश्वविद्यालय ने संयुक्त डॉक्टरेट प्रोग्राम (JDP) के लिए समझौता किया

हैदराबाद: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-हैदराबाद (IIT-H) और काठमांडू विश्वविद्यालय (KU) ने सहयोगात्मक अनुसंधान और शैक्षणिक प्रगति को बढ़ाने के लिए एक संयुक्त डॉक्टरेट प्रोग्राम (JDP) की स्थापना के लिए समझौता किया है।

दौर के दौरान, जब आईआईटी-एच टीम काठमांडू विश्वविद्यालय के पास गई, तो दोनों संस्थानों ने दोनों संस्थानों के बीच के गहरे संबंधों को मजबूत करने और विकास की सहयोगात्मक प्रतिबद्धता को स्थापित किया। यह सहयोग भारत और नेपाल के छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, डिजाइन, और चिकित्सा नवाचार के क्षेत्रों में अग्रणी अनुसंधान करने के लिए महत्वपूर्ण माध्यम खोलता है।

एक आधिकारिक प्रेस वक्तव्य के अनुसार, काठमांडू विश्वविद्यालय में संयुक्त डिग्री प्रोग्राम में दाखिल होने वाले छात्रों को एक वर्ष तक आईआईटी-एच में अध्ययन करने का अवसर प्राप्त होगा, जिसे आईआईटी-एच छात्रवृत्ति के समर्थन से संभव बनाया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य दोनों संस्थानों की ताकत का लाभ उठाकर साझा दिशा के क्षेत्रों में अग्रणी अनुसंधान की गति बढ़ाने है।

इस साझेदारी का उद्देश्य आईआईटी-एच और काठमांडू विश्वविद्यालय की सहयोगात्मक शक्तियों का उपयोग करके अग्रणी अनुसंधान को तेजी से आगे बढ़ाना है। 2023 के अगस्त माह से आईआईटी-एच केयू के चौथे वर्ष के बी टेक छात्रों को भी अपने पास आकर्षित करेगा, ताकि उन्हें उनके शैक्षिक विकास के लिए आवश्यक अनुसंधान अनुभव प्राप्त हो सके।

इसके अलावा, आईआईटी-एच ने काठमांडू विश्वविद्यालय के स्नातक छात्रों को अल्पकालिक अनुसंधान इंटर्नशिप प्रदान करने के लिए भी सहमति दी है, जिससे छात्रों को अनुसंधान की प्रैक्टिकल अनुभव मिलेगा। दोनों संस्थानों ने दोनों देशों के साझा महत्वपूर्ण चुनौतियों को समझने के लिए शिक्षकों का विनिमय करने की भी प्रतिबद्धता जताई है। दोनों संस्थानों ने चिकित्सा प्रौद्योगिकी, योग, और धरोहर अध्ययन के क्षेत्र में अपने मौजूदा साझेदारी का विस्तार करने की प्रतिबद्धता भी दिखाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *