ईएसएल स्टील को लगातार दूसरे साल प्रतिष्ठित ग्रीनटेक इफेक्टिव सेफ्टी कल्चर अवॉर्ड से किया गया सम्मानित

बोकारोः वेदांता ग्रुप की कंपनी और मुख्य नेशनल स्टील प्लेयर ईएसएल स्टील लिमिटेड को अपने शॉप फ्लोर्स में सुरक्षा में निरंतर सुधार लाने के लिए लगातार दूसरे साथ मैटल्स एण्ड माइनिंग इंडस्ट्री कैटेगरी में ग्रीनटेक इफेक्टिव सेफ्टी  कल्चर अवॉर्ड 2021 से सम्मानित किया गया है। ईएसएल द्वारा तकनीक, डिजिटलीकरण एवं इनोवेशन्स के प्रभावी उपयोग तथा इसके वरिष्ठ प्रबन्धन द्वारा साईट पर गंभीर जोखिमों के प्रभावी मूल्यांकन के चलते ईएसएल को यह सम्मान मिला है।

वर्तमान में पुरस्कार के 20वें संस्करण का आयोजन जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में किया गया। इस अवसर प्रख्यात दिग्गज जैसे जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री श्री फारूख अब्दुल्ला तथा शीर्ष पायदान की सार्वजनिक एवं निजी कंपनियों जैसे निर्माण, फार्मास्युटिकलस, धातु एवं खनन, विद्युत और उर्जा, बैंकिंग आदि के सीईओ, प्रबन्ध्ण निदेशक और प्रतिनिधि भी मौजूद थे। 1999 में स्थापित ग्रीनटेक फाउन्डेशन भारत का अग्रणी गैर-लाभ संगठन है जो सुरक्षा, पर्यावरण संरक्षण, सीएसआर एवं एचआर के क्षेत्र में विभिन्न कॉर्पोरेट्स के प्रयासों को पहचान कर उन्हें सम्मानित करता है।

एन.एल. व्हाट्टे, सीईओ, ईएसएल स्टील लिमिटेड ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि हमें लगातार दूसरी बार ग्रीनटेक अवॉर्ड्स के द्वारा सम्मानित किया गया हे, यह न सिर्फ हमारे लिए गर्व की बात है बल्कि यह पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा प्रथाओं एवं सुरक्षा के सभी नियमों के अनुपालन की दिशा में हमारे सतत प्रयासों की पुष्टि करता है। ग्रीनटेक फाउन्डेशन जैसे प्रतिष्ठित संस्थान के द्वारा सम्मानित किया जाना हमें और अधिक बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित करता है। मैं उनके प्रति आभारी हूं जिन्होंने हमारे प्रयासों को पहचान कर हमें यह सम्मान दिया है। अंत में मैं ईएसएल से जुड़े हर व्यक्ति को बधाई देना चाहूंगा, जिनकी वजह से ही हमें यह उपलब्धि हासिल हुई है।’’

बड़ी संख्या में शीर्ष पायदान के नीति निर्माताओं, सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की कंपनियों, अकादमिक संस्थानों ने ग्रीनटेक सेफ्टी समिट 2021 में हिस्सा लिया था, जिन्हें सुरक्षा के क्षेत्र में पेशेवरों के नेटवर्क के साथ बातचीत का अवसर मिला। कार्यक्रम के दौरान भारतीय उद्योगों के विभिन्न क्षेत्रों में सुरक्षा की प्रभावी प्रणालियों को लागू करने की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं पर चर्चा की गई।

पुरस्कार के लिए मूल्यांकन आंकड़ों एवं दस्तावेजों की समीक्षा के आधार पर किया गया, जिसके बाद जूरी के सदस्यों के द्वारा एक प्रेज़ेन्टेशन दी गई। इसमें उद्योग जगत के पेशेवर एवं विख्यात सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी शामिल थे।

ईएसएल की इस जीत पर के. शरण, सीईओ, ग्रीनटेक फाउंडेशन ने कहा, ‘‘ईएसएल हमेशा से कार्यस्थल पर सुरक्षा की प्रथाओं के लिए प्रतिबद्ध रहा है। उद्योग जगत में हमारे इन्हीं सुरक्षा मानकों के साथ एक बार फिर से ईएसएल ने बड़ी जीत हासिल की है। यह सम्मान हमें अन्य प्रतिस्पर्धियों को भी इस दिशा में प्रयास करने के लिए प्रेरित करेगा। ग्रीनटेक फाउन्डेशन में हम ईएसएल टीम को उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं और उम्मीद करते हैं कि आने वाले समय में भी वे इस तरह के प्रयास जारी रखेंगे।’’इसी साल ईएसएल को ‘‘इंडस्ट्री सेक्टर सेफ्टी एक्सीलेन्स’ के तहत ‘ग्रीनटेक सेफ्टी अवॉर्ड 2020’ तथा कोरोना प्रोटेक्शन इनीशिएटिव कैटगरी में उपलब्धियों के लिए ग्रीनटेक कोरोना वॉरियर अवॉर्ड 2020 से   भी सम्मानित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *