चिन्मय विद्यालय में कक्षा प्रबंधन पर कार्यशाला

चिन्मय विद्यालय के स्वामी तेजोमयानंद सभागार में सीबीएसई नई दिल्ली द्वारा आयोजित कक्षा प्रबंधन विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यालय का शुभारंभ करते हुए उर्वशी माला, काॅउंसलर, बिहार रेसिडेंशियल स्कूल पूर्णिया एवं अशोक कुमार पाठक प्राचार्य मिथिला अकैडमी पब्लिक स्कूल बोकारो ने दीप प्रज्वलित कर किया । चिन्मय विद्यालय के संगीत विभाग द्वारा बच्चों ने स्वागत गान गाकर सभी आगंतुओं का स्वागत किया।

कार्यशाला के सूत्रधार उर्वशी माला एवं अशोक कुमार पाठक ने कहा कि बेहतर शिक्षा पद्धति के लिए यह अति आवश्यक है कि कक्षा प्रबंधन कौशल पर विशेष ध्यान देना चाहिए । कक्षा का वातावरण इतना सकारात्मक होना चाहिए की बच्चों का ध्यान विषय से ना भटके। इसीलिए यह आवश्यक है कि शिक्षक का सकारात्मक व्यवहार कक्षा की भौतिक व्यवस्था एवं कक्षा में मौजूद उपकरण सभी सही ढंग से, सही जगह पर हो रखी हो।

उन्होंने अपनी व्याख्यान मे कहा कि कक्षा में शिक्षक की कार्य प्रणाली इतनी प्रभावित होनी चाहिए कि छात्रों को अपने अध्ययन समय का सक्रिय और प्रभावी ढंग से उपयोग करने का मौका मिले। शिक्षकों को अपनी शिक्षण पद्धति से अपने विद्यार्थियों की जिज्ञासा और उसके सीखने की व्याकुलता के सामंजस को बनाए रखना है। साथ ही उन्हें इस लायक बनाना है कि वह अपनी पढ़ाई में परस्पर ध्यान दे सके एवं अपने विषय से जुड़े नए टॉपिक को आसानी से सीख सकें एक कक्षा की संस्कृति और प्रंबधन जो बच्चों के लिए अच्छी है वह शिक्षकों के लिए भी उतनी अच्छी है।

ज्ञात हो की सी.बी.एस.ई नई दिल्ली अपने शिक्षकों की कक्षा प्रबंधन शैली को और बेहतर एवं प्रभावी बनाने के लिए लगातार कार्यशाला का आयोजन कर रही है। कार्यशाला में शिक्षकों के द्वारा कई ग्रुप एक्टिविटी करवाए गए। आज कक्षा प्रबंधन कार्यालय में विभिन्न स्कूलों के 60 से अधिक शिक्षकों ने भाग लिया। इस अवसर पर विद्यालय के मुख्य विद्यालय के सचिव महेश त्रिपाठी एवं समन्वयक नरेंद्र कुमार उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *