बोकारो में 15 मई से 10 केन्द्रों पर होगी सीयूईटी की परीक्षा, पहले दिन 4062 अभ्यर्थी होंगे शामिल

बोकारो। शिक्षा मंत्रालय के अधीन केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ देश की टॉप यूनिवर्सिटीज में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) – यूजी का आयोजन आगामी 15 मई से किया जा रहा है। 15 से 18 मई तक पेन-पेपर यानी ऑफलाइन मोड में परीक्षा होगी तथा 21 से 24 मई तक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट का आयोजन होगा। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित इस परीक्षा के लिए बोकारो जिले में कुल 10 केंद्र बनाए गए हैं, जहां अलग-अलग पालियों में विभिन्न विषयों की परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए सेक्टर-6 स्थित क्रिसेंट पब्लिक स्कूल व डीएवी पब्लिक स्कूल, गुरु गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल (जीजीपीएस) चास, एमजीएम हायर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर-4एफ, गुरु गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल (जीजीपीएस), सेक्टर-5, रेलवे कॉलोनी स्थित होली क्रॉस स्कूल, सेक्टर 4 स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल, सेक्टर 5 के चिन्मय विद्यालय एवं श्री अय्यप्पा पब्लिक स्कूल तथा सेक्टर 4 स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस बोकारो) को केंद्र बनाया गया है। सभी सेंटरों को मिलाकर पहले दिन 15 मई को 4062, दूसरे दिन 2573, तीसरे दिन 900 और चौथे दिन 18 मई को कुल 543 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

शुक्रवार को इस आशय की जानकारी देते हुए एनटीए के सिटी कोऑर्डिनेटर एवं डीपीएस बोकारो के प्राचार्य डॉ. ए एस गंगवार ने बताया कि देश के नामचीन विश्वविद्यालयों में 12वीं के बाद दाखिले के लिए सीयूईटी (यूजी) की परीक्षा काफी महत्वपूर्ण होती है। वर्ष 2022 से शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार तथा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के आदेश से एनटीए इस परीक्षा का आयोजन कर रही है। उन्होंने बताया कि बोकारो में इस परीक्षा के शांतिपूर्ण, कदाचार-मुक्त एवं सफल आयोजन के लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए केंद्राधीक्षकों एवं पर्यवेक्षकों के साथ विचार-विमर्श कर आवश्यक रणनीति तैयार की गई है।

डॉ. गंगवार ने बताया कि 15 से 17 मई की अवधि में रोजाना चार विषयों की परीक्षा होगी, जबकि 18 मई को तीन पालियों में तीन विषयों की परीक्षा ली जाएगी। 15 मई को शिफ्ट 1ए में प्रातः 10:00 बजे से रसायन-शास्त्र, शिफ्ट 1बी में अपराह्न 12:15 से जीव-विज्ञान, शिफ्ट 2ए में अपराह्न 3:00 बजे से अंग्रेजी और शिफ्ट 2बी में शाम 5:00 बजे से जनरल टेस्ट (सामान्य जांच) विषयों की परीक्षा ली जाएगी। इसी प्रकार, दूसरे दिन 16 मई को निर्धारित पालियों में अर्थशास्त्र, हिंदी, भौतिकी एवं गणित, 17 मई को भूगोल-शास्त्र, शारीरिक शिक्षा, बिजनेस स्टडीज और अकाउंटेंसी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। जबकि, 18 मई को शिफ्ट 1ए में दोपहर 1:30 बजे से इतिहास, शिफ्ट 1बी में 3:30 बजे से राजनीति विज्ञान तथा संध्या 5:30 बजे से समाजशास्त्र विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *