बोकारो स्टील प्लांट के लिए उपलब्धियों भरा रहा 2020

बोकारो : बोकारो इस्पात संयंत्र ने वर्ष 2020 में कोविड-19 की चुनौतियों का सामना करते हुए अपने निष्पादन के स्तर को बेहतर बनाकर कई नए कीर्तिमान स्थापित करने में सफलता हासिल की है.
बीएसएल के निदेशक प्रभारी श्री अमरेन्दु प्रकाश के नेतृत्व में टीम बीएसएल ने 2020 में तीन फर्नेस परिचालन से 11608 टन हॉट मेटल उत्पादन का नया दैनिक रिकॉर्ड तथा 329440 टन हॉट मेटल उत्पादन का नया मासिक रिकॉर्ड बनाया गया. इसी प्रकार चार फर्नेस परिचालन से अक्टूबर व नवम्बर माह में अब तक का सर्वश्रेष्ठ हॉट मेटल उत्पादन तथा ब्लास्ट संख्या-1 से नए दैनिक व मासिक उत्पादन की रिकॉर्ड बनाई गई. उत्पादन में चतुर्दिक उत्कृष्टता की श्रृंखला में विगत अक्टूबर माह में हॉट स्ट्रिप मिल से 14540 टन एच आर क्वाइल का नया दैनिक रिकॉर्ड एवं 334417 टन एच आर क्वाइल का नया मासिक रिकॉर्ड तथा सीआरएम-1,2, एवं-3 से अब तक का सर्वाधिक 96312 टन सी आर क्वाइल का उत्पादन भी उल्लेखनीय उपलब्धियाँ रही. ग्रेनुलेटेड स्लैग के उत्पादन व डिस्पैच सहित बीएफ प्रोडक्टिविटी, कोक रेट, सीडीआई रेट तथा सीडीआई इंजेक्शन जैसे अहम् टेकनो-इकोनोमिक मानकों में भी नये मासिक कीर्तिमान बने.
उत्पादन में बेहतरी से अलावा पर्यावरण के क्षेत्र में बोकारो स्टील प्लांट किए गए पहलों के लिए ग्रीनटेक फाउंडेशन द्वारा बोकारो स्टील प्लांट को “रीसाइक्लिंग एंड वेस्ट मैनेजमेंट” श्रेणी में प्रतिष्ठित ग्रीनटेक पर्यावरण एक्सेलेंस अवार्ड-2020 से नवाजा गया. 2020 में टाउनशिप में आवासों तथा सड़कों के अनुरक्षण के विशेष अभियान चलाए गए. इसके तहत मुख्य सड़कों की मरम्मत तथा सेक्टर 1,2,3,4 एवं 5 में स्ट्रीट रोड के रिपेयर की शुरुआत तथा आवासों की मरम्मत एवं रंग रोगन का कार्य शामिल है जो नए बर्ष में भी जारी रहेगा.
नए वर्ष -2021 में नई जोश एवं नए उमंग के साथ टीम बीएसएल हर क्षेत्र में नित् नये कीर्तिमान तथा उत्कृष्टता के नए बेंचमार्क स्थापित करने के प्रति कटिबद्ध है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *