स्पेस एक्स पृथ्वी से टकराने जा रहे एस्ट्रॉयड को नष्ट करेगा

asteroidस्पेस एक्स अब अंतरिक्ष में एक एस्ट्रॉयड को नष्ट करेगा जो लगातार पृथ्वी के लिए खतरा बना हुआ है. यह काम नासा ने एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स को दिया है. यह एस्ट्रॉयड पृथ्वी से 68 लाख मील दूर है. इस बात की जानकारी देते हुए नासा ने बताया कि इस मिशन का नाम डबल एस्ट्रॉयड रीडायरेक्शन टेस्ट (डार्ट) रखा गया है.

नासा इस मिशन के लिए स्पेस एक्स को करीब 477 करोड़ रुपए देगी. इसके लिए नासा और स्पेस एक्स के बीच करार हुआ है. यह नासा का एक पायलट प्रोजेक्ट है जिसके जरिए यह पता लगाया जाएगा कि ऐसा करने के बाद आने वाले खतरों से बचने के लिए क्या किया जा सकता है.

डार्ट मिशन जून 2021 में शुरू होगा. इस दौरान कैलिफोर्निया के वांडेनबर्ग एयर फोर्स बेस कैंप से फॉल्कन 9 रॉकेट को लॉन्च किया जाएगा. इस रॉकेट के साथ 2.4 किमी लंबा एक स्पेसक्राफ्ट होगा, जो एस्ट्रॉयड तक अपनी पहुंच 2022 अक्टूबर तक बनाएगा.
यह एस्ट्रॉयड पर करीब 800 मीटर दूर से निशाना लगाया जाएगा और कोशिश यह की जाएगी की एस्ट्रॉयड को पूरी तरह से नष्ट कर दिया जाए. इसको नष्ट करने के लिए काइनेटिक इंपेक्टर का इस्तेमाल किया जाएगा. लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है तो उसका रास्ता बदल दिया जाएगा. इस एस्ट्रॉयड के साथ ही एक और 150 मीटर का मूनलेट जुड़ा है. जो पृथ्वी को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है.

इसका रास्ता बदलने के लिए करने के लिए स्पेसक्राफ्ट इसमें क्रैश किया जाएगा, इस टक्कर के दौरान स्पेसक्रॉफ्ट की स्पीड करीब 6 किमी प्रति सैकेंड होगी. इस टक्कर से एस्ट्रॉयड के चारों तरफ घूम रहे इस मूनलेट की स्पीड अपने ऑर्बिट में बदल जाएगी. जिससे खतरा टल जाएगा.

इसके बाद नासा 2023 में एक और परियोजना शुरू करेगा जिसमें एस्ट्रॉयड के टुकड़ें की की जांच की जाएगी. इस दौरान नासा की यह कोशिश रहेगी कि किसी प्रकार से टुकड़ें को जमा किया जाए और उनका अध्ययन किया जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *